अगले साल ‘नए राजपथ’ पर होगी गणतंत्र दिवस परेड, देखने को मिलेगा अनूठा नजारा

0

Republic Day Parade 2022: अगले साल 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड का नजारा बेहद अलग और खास होगा. अगले साल ये परेड दोबारा तैयार किए गए (नवीनीकृत) राजपथ पर आयोजित की जाएगी. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा है कि, लोगों को एक ऐसा नजारा देखने को मिलेगा जिस पर उन्हें गर्व होगा. अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के रिडिवेलपमेंट का काम इसी साल नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद है. 

हरदीप सिंह पुरी ने यहां निर्माण कार्यों की स्थिति की समीक्षा की. जिसके बाद उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा, “सेंट्रल विस्टा एवेन्यू परियोजना के निर्माण कार्यों की आज समीक्षा की. इस दौरान मेरे साथ आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव, अधिकारी, सीपीडब्ल्यूडी के अधिकारी, कॉनट्रेक्टर और इस परियोजना के आर्किटेक्ट बिमल पटेल भी मौजूद थे. निर्माण कार्य तय समय के अनुसार संतोषजनक तरीके से चल रहा है. नागरिकों को एक ऐसा एवेन्यू मिलेगा जिस पर उन्हें गर्व होगा.”

राजपथ आने वाले लोगों के लिए अनोखा होगा अनुभव 

मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार राजपथ के रिडिवेलपमेंट प्रोजेक्ट में बड़े पैमाने पर पत्थरों का काम किया जा रहा है. साथ ही इसमें कई अंडरपास का निर्माण, सभी सुविधाओं से लैस भूमिगत ब्लॉक और पार्किंग की उचित व्यवस्था भी शामिल होगी. उन्होंने बताया, “यहां आर्टिफिशियल तालाबों पर बारह पुलों का निर्माण किया जा रहा है. राजपथ आने वाले लोगों के लिए ये अनुभव बेहद अनोखा होगा.” साथ ही उन्होंने बताया, “सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के रिडिवेलपमेंट का काम इसी साल नवंबर तक पूरा हो जाएगा. अगले साल गणतंत्र दिवस की परेड नवनिर्मित राजपथ पर आयोजित की जाएगी.”

बता दें कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नई संसद भवन से लेकर सरकारी मंत्रालय तक भी बनाए जा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट के तहत मौजूदा संसद भवन की जगह त्रिभुज आकार का संसद भवन बनाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें 

Punjab Politics: कैप्टन की नाराजगी के बीच सिद्धू को मिलेगी पंजाब कांग्रेस की कमान? आज एलान संभव

प्रियंका गांधी के यूपी दौरे का दूसरा दिन, आज लखीमपुर खीरी में रेप पीड़ितों के परिजनों से करेंगी मुलाकात