अनोखे ढंग से कोरोना को मात दे रहे पुलिसवाले, बनाया देसी स्टीम सिस्टम

0
अनोखे ढंग से कोरोना को मात दे रहे पुलिसवाले, बनाया देसी स्टीम सिस्टम

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद में पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए थाना सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल शर्मा ने एक अनोखी पहल की है.

अनोखे ढंग से कोरोना को मात दे रहे पुलिसवाले, बनाया देसी स्टीम सिस्टम (Photo Credit: IANS)

गाजियाबाद:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के लगातार बढ़ने से आम नागरिकों के अलावा फ्रंट लाइन वर्कर्स (Front line workers) भी अब इसकी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में पुलिसकर्मियों ने कोरोना से बचाव के लिए देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर भाप लेने की व्यवस्था बनाई है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद में पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए थाना सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल शर्मा ने एक अनोखी पहल की है. इस पहल से थाने के पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने का प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: LIVE: ऑक्सीजन संकट पर हाईकोर्ट सख्त, दिल्ली और केंद्र सरकार को दिए आदेश

दरअसल थाने में देसी स्टीम सिस्टम लगाया गया है, जिसमें पीवीसी पाइप, घरेलू प्रेशर कुकर की मदद के जरिए पुलिसकर्मी आराम से भाप ले सकते हैं. इस स्टीम को कारगर बनाने के लिए कुकर में नीम, लौंग आदि सामग्री डाल दी जाती है, जिससे फेंफड़ों को काफी राहत मिलती है और कोरोना से बचाव भी किया जा रहा है. सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल ने बताया कि हमने एक दो दिन पहले ही ये शुरू किया है, क्योंकि हमारे थाने का स्टाफ 24 घंटे काम कर रहा है, ऐसे में घर जाने में डर लगता है कि कहीं हमारे परिवार को संक्रमण न हो जाए.

कोतवाल कृष्ण गोपाल ने कहा, ‘घर पर भाप लेना संभव नहीं हो पा रहा था, इसके बाद हमने थाने में ही भाप लेने की व्यवस्था की. इसके तहत कुकर के अंदर पानी भर नीम के पत्ते और लौंग आदि डाल उसे गर्म कर लेते हैं. साथ ही हमने कुकर के ऊपर एक पाइप निकाला हुआ है, जिससे 3 4 पाइप जोड़ रखे हैं.’

यह भी पढ़ें: ‘ये दूसरी लहर नहीं, सुनामी है’…हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा- क्या है आपकी तैयारी

उन्होंने बताया, ‘उन पाइप के सामने हम पुलिसकर्मियों को खड़ा कर देते हैं, जिससे पुकिसकर्मी सीधे भाप ले सकें, हालांकि ऐसा करने से बेहद फाएदा मिल रहा है. सुबह और शाम एक घण्टा हर पुकिसकर्मी भाप ले रहे हैं.’ जहां एक तरफ इसका फायदा पुलिसकर्मी लेते हुए नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर थाने में आने वाले आम लोग भी इसका फायदा ले रहे हैं. बीते एक साल में कोरोना से सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए.



संबंधित लेख

First Published : 24 Apr 2021, 03:16:33 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.