अभय कुमार सिंह नवगठित सहकारिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव नियुक्त, इतने साल का होगा कार्यकाल

0

Ministry of Co-operation: केंद्र सरकार ने अभय कुमार सिंह को देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए हाल में गठित सहकारिता मंत्रालय का संयुक्त सचिव नियुक्त किया है. यह जानकारी सोमवार को कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में दी गई. सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 2004 बैच के बिहार कैडर के अधिकारी हैं और उन्हें नवनिर्मित मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है. मंत्रालय में उनका कुल सात साल का संयुक्त कार्यकाल होगा.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक सिंह की नियुक्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की हुई बैठक में मुहर लगाई गई. सिंह के अलावा 1995 बैच की बिहार कैडर की आईएएस अधिकारी विजया लक्ष्मी नादेंदला और भारतीय वन सेवा की 1998 बैच के राजस्थान कैडर के अधिकारी प्रिय रंजन को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है.

1997 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी प्रमोद कुमार महेर्दा को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधीन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है. यह प्रभार कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड के सचिव के अतिरिक्त होगा. भारतीय रक्षा लेखा सेवा की 1999 बैच की अधिकारी कविता गर्ग को आयुष मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है.

अमित शाह को मिली थी बागडोर

बता दें कि हाल ही में सहकारिता मंत्रालय का निर्माण किया गया था. मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान गृह मंत्री अमित शाह को सहकारिता मंत्रालय की बागडोर सौंपी गई थी. इसके साथ ही गृह मंत्री होने के साथ-साथ अमित शाह के हाथों में सहकारिता की बागडोर भी आ गई है.

यह भी पढ़ें: Raaj Ki Baat: शाहाकार के शाह बन गए हैं गृहमंत्री, सहकारिता मंत्रालय से हर पक्ष को कैसे होगा फायदा