अयोध्या में कब से होंगे रामलला के दर्शन? सामने आई ये तारीख

0

Ram Temple open : अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.  राम भक्तों का इंतजार खत्म होने वाला है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब राम मंदिर का भव्य निर्माण कार्य जोरशोर से चल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Aug 2021, 05:12:30 PM

अयोध्या में कब से होंगे रामलला के दर्शन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अयोध्या में राम मंदिर दिसंबर 2023 तक भक्तों के लिए खुलेंगे 
  • 2025 तक भव्य राम मंदिर पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 को किया शिलान्यास

लखनऊ:

Ram Temple open : अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.  राम भक्तों का इंतजार खत्म होने वाला है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब राम मंदिर का भव्य निर्माण कार्य जोरशोर से चल रहा है. अयोध्या में रामलला के दर्शन कब से होंगे, इसे लेकर नई तारीख सामने आई है. सूत्रों के अनुसार, अयोध्या में राम मंदिर दिसंबर 2023 तक भक्तों के लिए खुल जाएंगे. इसे लेकर तैयारी जोरशोर चल रही है. 2025 तक भव्य राम मंदिर पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाएगा.

2023 तक गर्भ गृह और पहले माले का काम पूरा कर लिया जाएगा. श्रद्धालु 2023 से गर्भगृह में रामलला का दर्शन करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ही 2023 में मंदिर का उद्घाटन करेंगे. हालांकि, उसके बाद दर्शन के साथ-साथ दूसरे और तीसरे माले का निर्माण जारी रहेगा. 2025 तक मंदिर का पूरा स्वरूप खड़ा रहेगा.

यह भी पढ़ें : युवाओं को शायरी की खूबसूरती को अपनाते हुए देखकर खुशी होती है : जावेद अख्तर

अयोध्या में राम मंदिर दिसंबर 2023 तक भक्तों के पूजा करने के लिए खोल दिया जाएगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर के लिए शिलान्यास किया था, तब से रामलला के मंदिर को मूर्तरूप देना शुरू कर दिया गया था. जहां मंदिर के निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से चंदा भी इकट्ठा किया जा रहा था तो वहीं राम मंदिर निर्माण समिति निर्माण के लिए कार्य कर रही है.

यह भी पढ़ें : बसवराज बोम्मई कैबिनेट में 29 मंत्रियों ने ली शपथ

परियोजना की देखरेख कर रहे ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने कहा कि पूरे 70 एकड़ परिसर में निर्माण 2025 के अंत तक पूरा हो जाएगा. इससे पहले ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि 2023 के अंत तक राम मंदिर के गर्भगृह को भक्तों के लिए राम लला की पूजा करने के लिए खोल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : असदुद्दीन ओवैसी से सुभासपा के हुए मतभेद? ओम प्रकाश राजभर ने कही ये बात

इंजीनियरों और वास्तुकारों के साथ 15 सदस्यीय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दो दिवसीय बैठक के बाद यह घोषणा की गई थी. बैठक की अध्यक्षता ट्रस्ट प्रमुख नृपेंद्र मिश्रा ने की. मंदिर की नींव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 5 अगस्त को एक भव्य समारोह में रखी गई थी, लेकिन प्रस्तावित मंदिर स्थल के नीचे पानी मिलने के बाद जनवरी में काम रोकना पड़ा था.



संबंधित लेख

First Published : 04 Aug 2021, 04:36:00 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.