इलाहाबाद हाई कोर्ट के कार्यक्रमों में भाग लेंगे राष्ट्रपति

0

प्रयागराज दौरे के दौरान राष्ट्रपति कोविंद राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर समेत लाइब्रेरी और ऑडीटोरियम की आधारशिला रखेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Sep 2021, 08:21:29 AM

योगी सरकार ने जारी कर दिए हैं 600 करोड़ रुपए. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • विधि विश्वविद्यालय और इलाहाबाद हाई कोर्ट के नए भवन परिसर की आधारशिला रखेंगे
  • मल्टीलेवल पार्किंग, एडवोकेट चैंबर समेत लाइब्रेरी और ऑडीटोरियम की आधारशिला रखेंगे
  • योगी सरकार ने इस पूरी परियोजना के लिए 600 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है

प्रयागराज:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) शनिवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह इलाहाबाद हाईकोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. उनका प्रयागराज में तकरीबन छह घंटे रहने का कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना भी शामिल होंगे. राष्ट्रपति अपने विशेष विमान से 10.30 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट उतरेंगे, फिर वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा पोलो ग्राउंड पहुंचेंगे. राष्ट्रपति की आगवानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी. इस कार्यक्रम में केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजजू और यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक भी शामिल होंगे. 

उच्च न्यायालय के नए भवन की आधारशिला रखेंगे
राष्ट्रपति भवन से जारी कार्यक्रम के विवरण के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बम्हरौली एयरपोर्ट से पोलो ग्राउंड से सड़क मार्ग द्वारा सर्किट हाउस जाएंगे. वहां कुछ देर रुकने के बाद वह सीधे हाईकोर्ट पहुंचेंगे. वह उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के नए भवन परिसर की आधारशिला रखेंगे. राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी. बयान के अनुसार, ‘राष्ट्रपति इस दौरान उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय एवं इलाहाबाद उच्च न्यायालय के नए भवन परिसर की आधारशिला रखेंगे.’ 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज करेंगे सरदारधाम भवन का लोकार्पण और कन्या छात्रालय का भूमि पूजन

600 करोड़ रुपए राज्य सरकार ने किए जारी
प्रयागराज दौरे के दौरान राष्ट्रपति कोविंद राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर समेत लाइब्रेरी और ऑडीटोरियम की आधारशिला रखेंगे. इसमें अधिवक्ताओं के लिए लगभग 2600 चैंबर बनेंगे, जिसके लिए योगी सरकार ने 600 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है. राष्ट्रपति हाईकोर्ट बार एशोसिएसन के लाइब्रेरी हाल भी जाएंगे. वहीं अधिवक्ता एबी सरन के तैल चित्र का भी लोकार्पण करेंगे. इस मौके पर झलवा में बनने वाले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास करेंगे.

यह भी पढ़ेंः तालिबान के उभार से बढ़ सकते हैं दुनिया में 9/11 जैसे आतंकी हमले

सुरक्षा तैयारी पुख्ता
प्रयागराज में राष्ट्रपति कोविंद के दौरे के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने जबरदस्त तैयारियां की हैं. सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता तैयारी की गई है. हाई कोर्ट, सर्किट हाउस, बम्हरौली, पोलोग्राउंड और उसके आसपास पतंगों और ड्रोन के उड़ाने पर पाबंदी लगा दी गई है. यदि इसका उल्लंघन किया जाता है तो कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. राष्ट्रपति के नगर आगमन पर उनकी सेहत की देखभाल और इमरजेंसी में चिकित्सा के लिए व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं. एमएलएन मेडिकल कॉलेज के एसआरएन अस्पताल के सभी दस प्राइवेट रूम आरक्षित किए गए हैं.



संबंधित लेख

First Published : 11 Sep 2021, 08:20:04 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.