उत्तर प्रदेश में आज से सीरो सर्वे की सैंपलिंग की शुरुआत

0

इस सीरो सर्वे में लिंग, आयु, शहरी/ग्रामीण के अलग-अलग स्तर पर आंकलन होगा. इस सर्वे में लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडीज की मौजूदगी का पता लगाया जाता है.

CM Yogi Adityanath (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तर प्रदेश में आज से सीरो सर्वे की सैंपलिंग शुरु हो गई
  • सीरो सर्वे से यह पता चल जाएगा कि यूपी की कितनी आबादी कोरोना संक्रमित हुई

उत्तर प्रदेश:

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप लगातार पांव पसार रहा है. हर दिन एक लाख से अधिक मरीज और 3 हजार के आसपास मौतों का यह आंकड़ा इसका सबूत है, जिससे हमें हर रोज दो चार होना पड़ रहा है. महामारी के फैलाव को रोकने के लिए राज्यों में तमाम सख्त पाबंदियां लगाई गईं, यहां तक की लॉकडाउन लगा और इसका असर भी देखने को मिला. कोरोना के 4 लाख से अधिक केस घटकर अब सवा लाख के आसपास आ गए हैं. वही उत्तर प्रदेश में आज से सीरो सर्वे की सैंपलिंग शुरु हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशानुसार प्रदेश में यह सीरो सर्वे की शुरुआत हो गई. पूरे प्रदेश में सीरो सर्वे की सैंपलिंग शुरु हो चुकी है. इस सीरो सर्वे में लिंग, आयु, शहरी/ग्रामीण के अलग-अलग स्तर पर आंकलन होगा. इस सर्वे में लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडीज की मौजूदगी का पता लगाया जाता है. सीरो सर्वे में चिन्हित गए लोगों के खून का सैंपल लिया जाएगा और उसे जांच के लिए भेजा जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह आदेश दिया कि इस सर्वे को तेजी से शुरू करें और जून के अंत तक सर्वे का फाइनल रिपोर्ट प्रस्तुत करें. सीरो सर्वे से यह पता चल जाएगा कि यूपी की कितनी आबादी कोरोना संक्रमित हुई.

बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,34,154 नए मामले आने से महामारी के कुल मामले 2,84,41,986 पर पहुंच गए, जबकि संक्रमण दर गिरकर 6.21 प्रतिशत रह गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना संक्रमण से 2,887 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 3,37,989 पर पहुंच गई, जबकि कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या लगातार तीसरे दिन 20 लाख से नीचे है. मंत्रालय ने बताया कि देश में अब भी 17,13,413 मरीज कोरोना वायरस का इलाज करा रहे हैं जो संक्रमण के कुल मामलों का 6.02 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले वाली लोगों की राष्ट्रीय दर 92.79 प्रतिशत है. वही उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1514 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 4939 लोग ठीक भी हुए हैं. ऐसे में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 28,694 रह गई है. हालांकि 115 कोविड मरीजों की मृत्यु हुई है. राज्य में रिकवरी रेट 97.1 फीसदी हो गया है. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यह जानकारी दी है.



संबंधित लेख

First Published : 04 Jun 2021, 04:31:58 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.