ओलंपिक में थमा भारतीय तलवारबाज भवानी देवी का सफर, फ्रांस की मैनन ब्रुनेट के खिलाफ मिली हार

0

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक के तलवारबाजी इवेंट में आज भारत के लिए इतिहास रचने वालीं सीए भवानी देवी का सफर खत्म हो गया है. भवानी देवी को महिला सेबर व्यक्तिगत टेबल ऑफ 32 के उनके मैच में वर्ल्ड नंबर तीन फ्रांस की मैनन ब्रुनेट के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. भवानी देवी ने इस मैच में ब्रुनेट को कड़ी टक्कर दी लेकिन अंत में फ्रांस की खिलाड़ी ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए 7-15 के अंतर से ये मुकाबला जीत लिया. 

इस मुकाबले के पहले हाफ में वर्ल्ड नंबर तीन फ्रांस की मैनन ब्रुनेट ने अपना दबदबा बनाया और भवानी देवी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया. इस पहले हाफ में ही उन्होंने भारतीय खिलाड़ी पर 8-2 की बढ़त बना ली थी. इस समय ऐसा लग रहा था कि ये मैच एकतरफा साबित होगा लेकिन दूसरे हाफ में भवानी देवी ने ब्रुनेट को कड़ी टक्कर दी. इस हाफ का स्कोर 5-7 के अंतर से ब्रुनेट के हक में भले ही रहा हो लेकिन भवानी देवी ने इतिहास रचते हुए अपनी प्रतिभा से देश का नाम रोशन कर दिया. 

ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी के खिलाफ जीता था पहला मैच 

आठ बार की राष्ट्रीय चैम्पियन भवानी देवी ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज हैं. उन्होंने आज सुबह अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी और टेबल ऑफ 64 के अपने मैच में ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी के खिलाफ 15-3 के अंतर से एकतरफा जीत हासिल की थी. इसी के साथ वो ओलंपिक में तलवारबाजी का मैच जीतने वाली भारत की पहली एथलीट बन गई. भवानी देवी इस मुकाबले में शुरुआत से ही हावी रहीं. उन्होंने नादिया को इस मैच में एक भी मौका नहीं दिया. 

चेन्नई की रहने वाली भवानी देवी कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप टीम इवेंट्स में एक सिल्वर और एक कांस्य पदक जीत चुकी हैं. जबकि इसी चैंपियनशिप के इंडिविजुअल इवेंट में उनके नाम एक कांस्य पदक है. साल 2010 की एशियन तलवारबाजी चैंपियनशिप में भी उन्होंने कांस्य पदक जीता था.

यह भी पढ़ें 

Tokyo Olympics 2020: भारत ने जीत की हैट्रिक से की दिन की शुरुआत, टेबल टेनिस में मुकाबला जीत तीसरे राउंड में पहुंचे शरथ कमल

Tokyo Olympics 2020: तीरंदाजी में भारत की शानदार शुरुआत, जाधव, अतानु दास और तरुणदीप की तिकड़ी क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची