कर्नाटक में 24 घंटे में आए कोरोना के 1769 नए मामले, बेंगलुरु में 16 अगस्त तक नाइट कर्फ्यू

0

Karnataka COVID Updates: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए पाबंदियों की घोषणा की गई है. शहर में 16 अगस्त तक रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

इससे पहले कर्नाटक सरकार ने मुख्य आयुक्त-बीबीएमपी और जिलों के उपायुक्तों को हालात की कड़ी निगरानी करने का निर्देश दिया था. साथ ही आवश्यक समझे जाने पर अतिरिक्त रोकथाम के उपाय लागू करने का निर्देश दिया गया था. इसी के मद्देनजर ये कदम उठाए गए हैं.

पिछले दिनों बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा था कि बेंगलुरु में प्रवेश करने वाले लोगों को आरटीपीसीआर की निगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी. अगर वह नहीं लाते हैं तो हम जांच करेंगे और जब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आती है तब तक उन्हें पृथक-वास में रहना होगा .

दरअसल, कर्नाटक में कोरोना के नए मामलों में पिछले कुछ दिनों से तेजी देखी जा रही है. राज्य में बुधवार को कोरोना के 1769 नए मामलों की पुष्टि हुई और 30 मरीजों की मौत हो गई. केवल बेंगलुरु में पिछले 24 घंटे में 411 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. राज्य में अब तक 29,11,727 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 36,680  मरीजों की मौत हुई है.

बेंगलुरु में इस हफ्ते कई अपार्टमेंट को कंटेनमेंट जोन में बदल दिया गया क्योंकि यहां कोरोना के मामले आए थे. वसंत नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ सैयद परवेज इस्माइल ने बताया कि विदेश यात्रा करने और यात्रा की जानकारी छिपाने के बाद अपने घरों में रहने वाले लोगों के कारण अपार्टमेंट को कंटेनमेंट जोन में बदला जाता है. ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, यात्रा करने वालों को पूरी ट्रैवल हिस्ट्री देनी चाहिए.”

2 अगस्त तक बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) क्षेत्र में 108 माइक्रो कंटेनमेंट जोन थे. वहीं 1 जुलाई को शहर में 44 माइक्रो कंटेनमेंट जोन थे. यह दिखाता है कि जुलाई में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ी है.  31 जुलाई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कोविड संबंधी पाबंदियों को 16 अगस्त तक बढ़ा दिया था. 

आने वाले त्योहारों के मद्देनजर सरकार ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, सामूहिक समारोह पर अंकुश लगाने का दिया सुझाव