कल्याण सिंह की हालत नाजुक, मंगलवार से ही वेंटिलेटर पर चल रही देख-रेख

0

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) की हालत नाजुक बनी हुई है. उनका इलाज राजधानी लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (SGPGI) में चल रहा है.  89 वर्षीय कल्याण सिंह को लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटिलेटर) पर रखा ग

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 21 Jul 2021, 05:54:14 PM

Kalyan Singh (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक
  • वेंटिलेटर पर चल रहा इलाज
  • हार्ट अटैक आने पर 4 जुलाई को राम मनोहर लोहिया अस्पताल से SGPGI में किए गए थे शिफ्ट

लखनऊ:

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) की हालत नाजुक बनी हुई है. उनका इलाज राजधानी लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (SGPGI) में चल रहा है.  89 वर्षीय कल्याण सिंह को लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटिलेटर) पर रखा गया है.  SGPGI की ओर से बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, कल्याण सिंह की स्थिति नाजुक है. कल्याण सिंह BJP वरिष्ठ नेता रह चुके हैं और राजस्थान व हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का पदभार भी संभाल चुके हैं. कल्याण सिंह राम मंदिर मामले में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं.

यह भी पढ़ें : योगी कैबिनेट का विस्तार तय, 5 से 7 नए मंत्री बनेंगे, BJP और संघ से भी मिली हरी झंडी

डॉक्टरों की विशेष देख-रेख में चल रहा इलाज

SGPGI के बयान के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री को मंगलवार की शाम से वेंटिलेटर पर रखा गया है. पीसीएम, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडोक्राइनोलॉजी डिपार्टमेंट के वरिष्ठ चिकित्सक कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर. के. धीमान खुद कल्याण सिंह के इलाज की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और उनके स्वास्थ्य से जुड़े तमाम पहलुओं पर फोकस कर रहे हैं. शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी शुरू कर दी गई थी. फिर सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर रविवार शाम से उन्हें ‘नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन’ पर रखा गया.

ये नेता कर चुके हैं मुलाकात

इस बीच यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पूर्व मुख्यमंत्री का हाल जाना. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम वरिष्ठ नेता अस्पताल जाकर कल्याण सिंह की सेहत का जायजा ले चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फोन के माध्यम से पूर्व मुख्यमंत्री का हाल-चाल ले चुके हैं।

गौरतलब है कि राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को 4 जुलाई को संक्रमण और नीम बेहोशी के कारण SGPGI में भर्ती कराया गया था. 3 जुलाई की रात में रक्तचाप ज्यादा बढ़ने के कारण कल्याण सिंह को दिल का दौरा पड़ा था. इससे पहले उनका इलाज राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में चल रहा था. 



संबंधित लेख

First Published : 21 Jul 2021, 05:54:14 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.