केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क – प्रदूषण समेत कही 10 बड़ी बातें

0

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फास्ट ट्रैक को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि हमारी फास्ट ट्रैक टेक्नॉलॉजी सही है. फास्ट ट्रैक टेक्नॉलॉजी को उन्होंने सुरक्षित बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि फास्ट ट्रैक टेक्नॉलॉजी में कोई गड़बड़ी नहीं होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 18 Aug 2021, 08:31:21 PM

Nitin Gadkari (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक बनारस की पहचान भारत की सांस्कृतिक व अध्यात्मिक राजधानी में की जाती है. वर्षों से यह बनारस शहर को हिंदुओं के धर्म और आस्था का केंद्र माना गया है. दुनिया में बनारस की पहचान तंग गलियों और मंदिरों के शहर के रुप में होती है. धार्मिक कारणों से बनारस को दुनिया ‘मिनी इंडिया’ के रुप में जानती है. न्यूज नेशन और न्यूज स्टेट के द्वारा आयोजित विशेष शो ‘शहर बनारस’ में शामिल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कई विषयों पर खुलकर बातचीत की. 

  1. ‘शहर बनारस’ शो के दौरान बात करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय लोकतंत्र पर बात करते हुए कहा कि इस देश के लोकतंत्र में मजबूत विपक्ष की भी जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर लोकतंत्र की गाड़ी अच्छी तरह से चले तो विपक्ष का मजबूत होना बेहद ही जरूरी है.
  2. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फास्ट ट्रैक को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि हमारी फास्ट ट्रैक टेक्नॉलॉजी सही है. फास्ट ट्रैक टेक्नॉलॉजी को उन्होंने सुरक्षित बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि फास्ट ट्रैक टेक्नॉलॉजी में कोई गड़बड़ी नहीं होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा 90 प्रतिशत कलेक्शन फास्ट ट्रैक से हो रहा है. अभी गाड़ी में एक जीपीएस लगेगा, जोकि सैटेलाइट से जुड़ा रहेगा. तब गाड़ी तो नहीं रुकना पड़ेगा और पैसा अपने आप अकाउंट से कट जाएगा. 
  3. उन्होंने एथोनॉल के आने वाले दिनों में महत्वता को बताते हुए कहा कि जल्दी ही देश में एथोनॉल जरूरी हो जाएगी. साथ ही उन्होंने पेट्रोल के मुकाबले एथोनॉल को बहुत ही सस्ता बताया.
  4. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ‘शहर बनारस’ शो में बात करते हुए कहा कि आगामी तीन साल में 100 किमी रोजाना सड़क बनाने का टारगेट है. सड़क की गुणवता को लेकर उन्होंने कहा कि भारतीय सड़कें अमेरिकी स्टैंडड होंगी. गडकरी ने कहा कि हम नेपाल बार्डर तक सड़क बना रहे हैं. लखनऊ से अयोध्या तक बहुत अच्छी सड़क है. अयोध्या के सारे रोड बनाए हैं.
  5. शो के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने योगी के सरकार के कामकाजों पर बात करते हुए कहा कि योगी नेतृत्व में यूपी में बहुत अच्छा काम हुआ है. पिछले साल में गुंडा के खिलाफ एक्शन, बिजली, उद्योगों का विकास हुआ है. निश्चित रूप से यूपी की जनता दोबारा बीजेपी को चुनेगी.
  6. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शो के दौरान कहा कि जल्द दिल्ली से देहरादून तक की दूरी को मात्र 2 घंटे में तय किया जा सकता है. भारत में तेज गति से चल रहे सड़क निर्माण कार्यों को लेकर उन्होंने कहा कि हम नई सड़क से इनकर्म भी बढ़ाता हूं. मैं 35 से 40 लाख करोड़ तक की सड़कें बना चुका हूं. उन्होंने कहा कि द्वारा एक्सप्रेस पर काम जारी है. मैं लद्दाख-लेह तक 4 टर्नर बना रहा हूं.
  7. ‘शहर बनारस’ शो के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बात करते हुए अगामी सागरमाला और भारतमाला को लेकर जानकारी साझा करते कहा कि सागरमाला और भारतमाला प्रोजेक्ट जारी है.
  8. देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच शो के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि अगले महीने से इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर भी लॉन्च की जाएगी. इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.
  9. ग्रीन हाईड्रोजन पर बात करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ग्रीन हाईड्रोजन का भी एक्सपोट करेगा. ग्रीन हाईड्रोजन को बनाने की प्रकिया पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि टॉयलेट का पानी शुद्ध करके ग्रीन हाईड्रोजन तैयार करूंगा. आज ग्रीन हाईड्रोजन 3 सौ 50 रुपये किलो में मिलता है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ट्रक और बसें भी ग्रीन हाईड्रोजन से चलेंगी.
  10. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि तीन साल में भारत की सड़कें अमेरिका स्टाइल में बनेंगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली से आसपास के राज्यों की दूरी कम होगी. दिल्ली का एक रिंग रोड बंद पड़ा था, एलजी के साथ चर्चा कर उनका भी काम शुरू करा दिया है. देश के 17 जगहों पर सड़क पर हवाई जहाज उतार सकते हैं. सड़क से समृद्धि आती है. 



संबंधित लेख

First Published : 18 Aug 2021, 08:05:58 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.