केजरीवाल सरकार किराड़ी में करवा रही है नए अस्पताल का निर्माण, 8 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

0

New Hospitals in Delhi: दिल्ली सरकार किराड़ी क्षेत्र में एक शानदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का निर्माण करा रही है. 458 बेड की सुविधा वाले इस अस्पताल के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इसके बनने से आठ लाख लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार कई अस्पतालों में बेड की संख्या में भी बढ़ोत्तरी करने जा रही है. 

दिल्ली सरकार संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में एक नई बिल्डिंग का निर्माण भी करवा रही है. जिससे यहां बेड क्षमता 300 से बढ़कर 662 हो जाएगी. साथ ही केजरीवाल सरकार द्वारा डॉ. हेडगेवार आरोग्य संस्थान की मौजूदा बेड क्षमता को बढ़ाकर 550 बेड किया जा रहा है. अरुणा आसफ अली अस्पताल में भी बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए सुधार कार्य किया जा रहा है. इसके अलावा आचार्य भिक्षु अस्पताल की क्षमता को 500 बेड और गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में बेड संख्या को 572 तक बढ़ाया जा रहा है.

दिल्ली में चल रहा दो नए अस्पतालों का निर्माण

इसके साथ ही दिल्ली में केजरीवाल सरकार की तरफ से दो नए अस्पताल भी बनवाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, केजरीवाल सरकार मादीपुर और ज्वालापुरी में दो नए अस्पताल बना रही है. ये दोनों ही अस्पताल विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस होंगे‌ और यहां मरीजों के इलाज से लेकर सभी जांचे भी अस्पताल में ही होंगी.

बच्चों के लिए अस्पतालों में बढ़ाई जा रही स्वास्थ्य सुविधाएं

केजरीवाल सरकार द्वारा लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड केयर को समर्पित 460 बेड का एक नया ब्लॉक बनाया जा रहा है. साथ ही चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में दिल्ली सरकार 610 बेड की नई सुविधा विकसित करने पर काम कर रही है. इसी तरह रोहिणी स्थित बाबा साहेब डाॅ. अंबेडकर अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड केयर को समर्पित 463 बेड क्षमता का एक नया ब्लाॅक भी बनाया जा रहा है और श्री दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय की क्षमता को 300 बेड तक बढ़ाया जा रहा है. एलएनजेपी अस्पताल में जच्चे और बच्चे की देखभाल के लिए नई इमारत बनवाई जा रही है, साथ ही यहां इनके लिए बेडों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

यह भी पढ़ें 

Coronavirus Today: देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए 41649 नए केस, 593 लोगों की मौत

UBSE 10th-12th Result 2021: यूके बोर्ड की 10वीं कक्षा का पासिंग प्रतिशत 99.09% और 12वीं का 99.56% रहा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator