गुजरात में भारी बारिश के कारण घरों में घुसा पानी, बचाव कार्य के लिए NDRF और एयरफोर्स तैनात

0

राजकोटः गुजरात के तीन जिले बारिश और बाढ़ की चपेट में है. इन तीन जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई है वहीं रिहायशी इलाकों में पानी घुसने के बाद NDRF और वायुसेना को राहत और बचाव कार्य के लिए बुला लिया गया है. इन तीन जिलो में राजकोट, जानमगर और जूनागढ़ शामिल है. राज्य में भारी बारिश के कारण पानी डैम में उफान मार रहा है.

बारिश के कराण रिहायशी इलाकों में घुसे पानी के कारण लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं. कई इलाकों में पानी घरों में घुस गया है इस कारण लोग छतों पर आसरा लेने को मजबूर हो गए हैं.

सड़कों पर नदियों की तरह बह रहा है पानी

भारी बारिश के कारण जामनगर की सड़कों पर नदियों की तरह पानी बह रहा है. तेज रफ्तार पानी के बहाव में गाड़ियां खिलौनों की तरह बह रही हैं. जामनगर के गांवों में हालात और भी खराब है. जलभराव की वजह से कई गांवों का संपर्क दूसरे गांव से टूट गया है.

जामनगर के कालावाड के ग्रामीण इलाकों में पानी में फसे 31 लोगो को NDRF की टीम ने रेस्क्यू किया और उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया है. फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए NDRF की कुछ और टीमों को बुलाया गया है.

बचाव कार्य के लिए एयरफोर्स की टीम तैनात

बचाव कार्य के लिए एयरफोर्स की टीम को भी बुला लिया गया है. सोमवार को एयरफोर्स ने हेलिकॉप्टर्स के जरिए 24 लोगों को बाहर निकाला. जामनगर में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य जारी है.

राजकोट के हालात भी कुछ ऐसे ही हैं. यहां दर्जनों गांव टापू बन गए हैं. रिहायशी इलाकों में घुसा पानी घरों के अंदर तक पहुंच गया है. छतों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए NDRF की टीम जुटी हुई है. राजकोट में हाईवे पर जा रही कार पानी की चपेट में आकर नदी में बह गई. हालांकि दोनों की जान बच गई.

भारी बारिश के कारण राजकोट में स्कूल और कॉलेज में आज छुट्टी घोषित कर दी गई है. जूनागढ़ के विसावदर में 14 इंच से ज्यादा बारिश होने से यहां भी हालात बिगड़ने शुरू हो गए हैं. जिसके चलते अन्य राज्यों से NDRF की पांच और टीम मंगवाई गई हैं

मध्यम से भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के तटीय इलाकों खासकर जामनगर, जूमागढ़, पोरबंदर, द्वारका, ओखा, राजकोट के कई हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 24 घंटों में इन इलाकों में मध्यम से भारी बारिश के भी आसार जताए गए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक अहमदाबाद, वडोदरा , गांधीनगर, सूरत, वलसाड, महुआ और भावनगर के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक करीब एक हफ्ते तक इन जगहों पर बारिश की ऐसी ही स्थिति रह सकती है.

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में आज भी होगी हल्की बारिश, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

Nitin Gadkari News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ली चुटकी, कहा-… CM लोग इसलिए दुखी हैं कि कब रहेंगे, कब जाएंगे भरोसा नहीं