गोरखपुर के इस गांव में 2 महीने में हुई 100 मौतें, लोग दहशत में

0

गोरखपुर:

उत्तर प्रदेश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. गोरखपुर के गौनर गांव में पिछले 2 महीने में कोरोनावायरस से 100 लोगों की मौत हो गई है.  बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर की रिपोर्ट पॉजिटिव थी तो वहीं बाकी को सर्दी, खांसी, बुखार, और सांस लेने में परेशानी की समस्या थी.  इन मौतों के बाद पूरे गांव में दहशत का माहौल है. वहीं इस गांव में कोई भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं है. एक ग्रामीण के मुताबिक, ये गांव 15 हजार की आबादी वाला है. पिछले दो महीने में यहां 100 की मौत हो गई है. इसमें ज्यादातक कोरोना से संक्रमित थे. अधिकत्तर की मौत असामयिक ही है. वहीं जांच होती तो साफ हो पता कि इन सब की मौत कैसे हुई.

ग्रामीण ने आगे बताया कि गांव में कोई प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र भी नहीं है, यहां के प्रधान कैलाश निषाद को भी कोरोना हो गया है. वो भी आईसोलेशन में हैं. गांव में डर का माहौल है और अस्‍पताल में कहीं कोई जगह नहीं है.

गांव के एक बुजुर्ग ने बताया कि हर दूसरे-तीसरे दिन दो-तीन लोगों की मौत हो जाती है. यहां न अस्पताल है न कोई डाक्‍टर. प्राइवेट और झोला छाप डाक्‍टर नहीं होते तो और भी लोग खतरे में पड़ जाते. उन्होंने सीएम से गुहार लगाई इस ग्राम सभा में एक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की व्‍यवस्‍था जरूर कराई जाए.

और पढ़ें: बच्चों पर एंटी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जून में करेगी भारत बॉयोटेक

बता दें कि उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 234 और लोगों की मौत हो गई तथा संक्रमण के 4,844 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 से 234 और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,209 हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा 21 लोगों की मौत झांसी में हुई है. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में 18, वाराणसी में 15, अयोध्या में 14, बस्ती, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर तथा झांसी में 10-10 मरीजों की महामारी से मौत हुई है.

इसके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में संक्रमण के 4,844 नए मामले सामने आए हैं. सबसे ज्यादा 301 नए मामले राजधानी लखनऊ में मिले हैं. इसके अलावा मेरठ में 297, सहारनपुर में 264, वाराणसी में 245, झांसी में 180, बुलंदशहर में 163, गाजियाबाद में 159, गौतम बुद्ध नगर में 146 और मुजफ्फरनगर में 138 नए मामले सामने आए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में इस वक्त कोविड-19 के 84,880 मरीजों का इलाज चल रहा है.पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 3,17,684 नमूनों की जांच की गई. राज्य में अब तक 4,67,37,022 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

यूपी में बढ़ा कोरोना लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू को एक बार फिर 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. एक्टिव केस लगातार कम होने कारण सरकार ने यह निर्णय लिया है. इस दौरान वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल संबंधी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी. इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दी जाएं. राज्य सरकार की ओर मिली जानकारी के अनुसार, अंशिक कोरोना कर्फ्यू के माध्यम से प्रदेश में कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में बड़ी मदद मिल रही है. इसके दृष्टिगत इसकी अवधि को बढ़ाया जा रहा है. ऐसे में 31 मई की सुबह 7 बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू को विस्तार दिए जाने का निर्णय लिया जा रहा है.



संबंधित लेख