घर के एसी में फंसा दो फुट लंबा अजगर, देखकर घर के लोगों के उड़े होश, जानें फिर किया हुआ

0

आमतौर पर गर्मी के दिनों में एसी और कूलर का अधिकतर घरों में इस्तेमाल किया जाता है. खासकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में, जहां पर भीषण गर्मी के चलते लोग बेचैन हो उठते हैं. बढ़ती गर्मी की वजह से अब पहले की तुलना में ज्यादा घरों में एसी का इस्तेमाल किया जाने लगा है. लेकिन, जरा सोचिए कि अचानक अगर आपके घर के एसी में सांप फंस जाए और वो भी अजगर तो फिर उसे देखकर आपका क्या हाल होगा?

जी हां, ये कोई कहानी नहीं बल्कि सचमुच का ये वाकया राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का है. दिल्ली के छतरपुर में एक घर में लगे एयर कंडीशनर (एसी) से दो फुट लंबा अजगर बरामद हुआ. दरअसल, एसी के काम नहीं करने के बाद परिवार के सदस्यों ने उसमें झांक के देखा तो वह चौंक गए. एक्जॉस्ट ट्यूब के जरिए एक अजगर एसी में घुस गया था और वहां फंस गया.

परिवार ने तत्काल इसकी जानकारी गैर लाभकारी वन्यजीव संरक्षण संगठन ‘ वन्यजीव एसओएस’ की हेल्पलाइन को दी. संगठन के एक अधिकारी ने बताया कि उनकी टीम के दो सदस्यों ने तत्काल संबंधित परिवार के घर पहुंचकर एसी यूनिट को बाहर निकाला, उसके पुर्ज़े अलग किए और फिर फंसे सांप को बाहर निकाला.

इसके बाद सांप की जांच की गई और ठीक पाए जाने पर उसे जंगल में छोड़ दिया गया. वहीं दिल्ली के वसंत कुंज में राष्ट्रीय पादप जीनोम अनुसंधान संस्थान (एनआईपीजीआर) के उद्यान में लगे जाल में पांच फुट लंबा धामण सांप फंस गया. सांप ने बाहर निकलने का खूब प्रयास किया लेकिन वह और फंसता चला गया. बाद में संगठन के कर्मियों ने जाल काटकर सांप को मुक्त कराया.

ऐसा प्राय: बारिश के दिनों में सांप अपने बिल से बाहर आ जाते हैं. इसलिए ऐसे मौसम में खास सतर्कता की आवश्यकता होती है. घर के आसपास गंदगी या फिर उन चीजों को इकट्ठा ना होने दें. अगर किसी के घर में ऐसा कुछ पाया जाता है तो उससे बचें और फौरन वन जीव अधिकारी को फोन कर सूचित करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु: कोरोना से बचने के लिए सांप खाने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो हुआ था वायरल