छत्तीसगढ़ में चोरी हुआ गाय का 800 किलो गोबर, केस दर्ज

0

कोरबा: छत्तीसगढ़ में कोरबा जिले के एक गांव से गाय का गोबर चोरी होने का अजीबोगरीब मामला सामने आया है. पुलिस ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. दरअसल जो गोबर चोरी हुआ है, उसकी कीमत 1600 रुपये है.

एक अधिकारी ने कहा कि आठ-नौ जून की मध्यरात्रि में दिपका पुलिस थाना क्षेत्र के धुरेना गांव से 800 किलो गाय का गोबर चोरी हो गया, जिसकी कीमत 1600 रुपये है. दिपका थाना प्रभारी हरीश तांडेकर ने कहा कि ग्राम गौथन समिति के अध्यक्ष कमहान सिंह कंवर ने 15 जून को इस बाबत औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है. थाना प्रभारी हरीश तांडेकर ने कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

गौधन न्याय योजना के तहत राज्य सरकार खरीदती है गोबर

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने कृमि खाद के उत्पादन के लिए गौधन न्याय योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य सरकार गाय का गोबर दो रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदती है.

गोबर खरीदने की केंद्र से सिफारिश

इसी साल मार्च में लोकसभा में पेश की गई एक रिपोर्ट में कृषि संबंधी स्थायी समिति द्वारा केंद्र सरकार से सिफारिश की है कि वह किसानों से गोबर खरीदने की योजना शुरू करे. इस रिपोर्ट में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना का भी हवाला दिया गया है.  

2021-22 के लिए कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग की अनुदानों की मांगों की जांच करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, ‘ समिति का मानना है कि किसानों से डायरेक्ट गोबर की खरीद से ना केवल उनकी आय में वृद्धि होगी बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके साथ ही छुट्टा पशुओं की समस्या का भी निदान हो सकेगा और देश में जैविक खेती को बढ़ावा मिलने में आसानी होगी.’

21 जून से देशभर में 18 साल से अधिक आयु के लोगों को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन