जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर आधी आबादी का दबदबा

0

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सत्तारूढ़ दल भाजपा ( BJP ) ने जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव (UP Zila Panchayat Elections) में अपनी विजय पताका फहरा दी है. 2015 में यूपी की आधी से ज्यादा सीटों पर राज करने वाली सपा को करारा झटका लगा है. भाजपा ने कांग्रेस ( Congress ) और सपा की गढ़ कहे जाने वाले जिलों भी सेंधमारी की है. इसके साथ ही राष्ट्रीय लोकदल ( RLD ) को एक सीट मिली है. जिला पंचायत अध्यक्ष ( Zila Panchayat Adhyaksh in UP) पद पर कई महिला उम्मीदवारों ने भी शानदार जीत दर्ज कराई है.

फिरोजाबाद सीट से जीतीं भाजपा की हर्षिता

फिरोजाबाद में जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट भारतीय जनता पार्टी के खाते में गई है. यहां भाजपा उम्मीदवार हर्षिता सिंह ने जीत दर्ज कराई है. हर्षिता को 18 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी सपा प्रत्याशी रुचि यादव को 12 वोटों पर ही संतोष करना पड़ा. 

सीतापुर में श्रद्धा ने भाजपा का परचम लहराया

सीतापुर में भाजपा प्रत्याशी श्रद्धा सागर ने शानदार जीत दर्ज कराई है. श्रद्धा ने अपनी प्रतिद्वंदी सपा उम्मीदवार अनिता राजवंशी को 34 वोटों से हराया. अनीता को केवल 22 वोट मिले. इस प्रकार सीतापुर में 79 जिला पंचायत सदस्यों ने शनिवार को अपना मुखिया चुना. 

पीलीभीत में नहीं हुआ चुनाव, दलजीत निर्विरोध निर्वाचित

पीलीभीत की अगर बात करें तो यहां जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए भाजपा की डॉ. दलजीत कौर को निर्विरोध चुन लिया गया. दलजीत भाजपा के जिला महामंत्री गरभाग सिंह की पत्नी हैं. वार्ड संख्या 6 से जिला पंचायत सदस्य की सीट आरक्षित होने की वजह से गुरभाग के स्थान पर उनकी पत्नी को लड़ाया गया. इस तरह से वह ओबीसी जाति के लिए आरक्षण का लाभ उठाकर निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुन ली गईं. 

बहराइच में मंजू सिंह बनीं जिला पंचायत अध्यक्ष्र

बहराइच में भाजपा की कमान मंजू सिंह ने संभाली और जिला पंचायत अध्यक्ष पर जीत हासिल की.पूर्व विधान परिषद सदस्य अरुण वीर सिंह के भाई की पत्नी मंजू सिंह को यहां भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया था. अरुण वीर सिंह बाहुबली नेता मानें जाते हैं. मंजू सिंह भी निर्विरोध निर्वाचित हुई. माना जा रहा है कि यहां जिला पंचायत की कमान अरुण वीर सिंह के हाथ में रहेगी. 

बरेली से रश्मि पटेल ने फहराया भगवा

बरेली सीट से भाजपा की रश्मि पटेल जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं. उनको 60 में से 40 जिला पंचायत सदस्यों ने वोट किया. रश्मि का ताल्लुक बरेली के पुराने राजनीतिक परिवार से है. उनके ससुर कुंवर सुभाष पटेल भाजपा के सीनियर लीडर हैं. वह बरेली के मेयर और भोजीपुरा सीट से विधायक रहे हैं. जबकि रश्मि के पिता रामसेवक पटेल बदायूं से छह बार विधायक रहे हैं. 

सिद्धार्थनगर में शीतल बनीं अध्यक्ष

यूपी के सिद्धार्थनगर में भाजपा की सबसे शानदार जीत रही. यहां भाजपा उम्मीदवार शीतल सिंह ने 40 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने सपा की पूजा यादव को हराया है. पूजा को केवल पांच वोटों से ही संतोष करना पड़ा. 

गोरखुपर से साधाना सिंह निर्विरोध निर्वाचित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर की अगर बात करें तो यहां साधना सिंह ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की. साधना पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह की बहू हैं और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए दूसरी बार निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं. आपको बता दें साधना इससे पहले 2010 में बसपा से जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी संभाल चुकी हैं. 



संबंधित लेख