टोक्यो पैरालंपिक में कृष्णा नागर का जलवा, बैडमिंटन में गोल्ड मेडल पर जमाया कब्जा

0

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक में आज बैडमिंटन में भारत के पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया है. कृष्णा नागर ने पुरुष सिंगल्स के SH6 इवेंट में आज गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है. हांगकांग के चू मान काई के खिलाफ खेले गए इस फाइनल मुक़ाबले में नागर ने शुरुआत से ही शानदार खेल का प्रदर्शन किया. नागर ने तीन गेम के कड़े संघर्ष में 21-17, 16-21, 21-17 से गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 

सेमीफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के क्रिस्टन कूम्बस को हराने वाले कृष्णा नागर को इस गोल्ड मैच में फेवरेट माना जा रहा था. वर्ल्ड नंबर 2 नागर ने देशवासियों को निराश भी नहीं किया और पहले गेम में शानदार शुरुआत की. हांगकांग के खिलाड़ी ने उन्हें कड़ी चुनौती दी और एक समय पहले गेम में नागर 11-16 से पिछड़ गए थें. हालांकि इसके बाद नागर ने जबर्दस्त वापसी करते हुए स्कोर 15-17 कर दिया. इसके बाद नागर ने लगातार छह पॉईंट जीतते हुए पहला गेम  21-17 से अपने नाम कर लिया. साथ ही इस मैच में 1-0 की बढ़त बना ली.

दूसरे गेम में चू मान काई ने की वापसी

कृष्णा नागर के खिलाफ दूसरे गेम में हांगकांग के चू मान काई ने संघर्षपूर्ण खेल के साथ वापसी की और 7-11 की बढ़त बना ली. नागर ने इसके बाद वापसी की कोशिश की और स्कोर 13-17 तक ले आए. हालांकि काई ने नागर को अंत में कोई मौका नहीं दिया और 16-21 से ये गेम अपने नाम कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. 

अंतिम और निर्णायक गेम में कृष्णा नागर ने शुरुआत से ही तेजतर्रार बैडमिंटन खेला और काई के ऊपर 5-1 की बढ़त बना ली. एक समय नागर 13-8 से आगे चल रहे थे और गोल्ड मेडल उनके हाथ में नजर आ रहा था. हालांकि काई ने एक बार फिर जबर्दस्त वापसी की और लगातार पांच पॉईंट लेकर स्कोर 13-13 से बराबर कर दिया. 17-16 के स्कोर के साथ नागर के पास इस तीसरे गेम में मामूली बढ़त थीं. ऐसा लग रहा था कि ये मैच किसी भी तरफ जा सकता है. यहीं पे नागर ने अपना क्लास दिखाते हुए लगातार चार पॉईंट जुटाते हुए 20-16 की बढ़त बना ली. अंत में नागर ने विजयी पॉईंट हासिल करते हुए ये तीसरा गेम 21-17 से जीत लिए. साथ ही 2-1 के अंतर से ये गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया.

बैडमिंटन में भारत का दूसरा गोल्ड मेडल 

टोक्यो में ये भारत का अब तक का पांचवा गोल्ड मेडल है. साथ ही बैडमिंटन में ये इस पैरालंपिक में देश का दूसरा गोल्ड मेडल है. इस से पहले कल दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी प्रमोद  भगत ने पुरुष सिंगल्स के SL3 गोल्ड मेडल जीता था. वहीं आज नोएडा के डीएम सुहास एल यथिराज ने भी आज पुरुष सिंगल्स के SL4 इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम लिया था. 

यह भी पढ़ें 

Suhas Wins Silver: सिल्वर मेडल विजेता सुहास ने abp से की खास बातचीत, कहा- देश के लिए मेडल जीतना गर्व की बात