डिस्कस थ्रो में भारत की कमलप्रीत कौर ने किया कमाल, फाइनल में जगह बनाकर रचा इतिहास

0

India Enters Finals: टोक्यो ओलंपिक के डिस्कस थ्रो इवेंट में भारत की कमलप्रीत कौर ने इतिहास रचते हुए फाइनल में जगह बना ली है. ग्रुप बी के क्वालिफिकेशन राउंड में अपने तीसरे प्रयास में कमलप्रीत कौर 64 मीटर का स्कोर कर अब इस इवेंट में मेडल की तगड़ी दावेदार बन गई हैं. डिस्कस थ्रो में कमलप्रीत कौर का बेस्ट प्रदर्शन 66.59 मीटर है जो उन्होंने पटियाला में जून में आयोजित इंडियन ग्रांड प्रिक्स में बनाया था. अब अगर वो फाइनल में अपने इस बेस्ट प्रदर्शन को दोहराने में सफल होती हैं तो उनका मेडल जीतना पक्का है.

वहीं इसी इवेंट में शामिल भारत की सीमा पूनिया की चुनौती समाप्त हो गई है. सीमा पूनिया फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. ग्रुप ए के क्वालीफिकेशन राउंड में सीमा पूनिया 16वें पायदान पर रहीं और उनका टोक्यो ओलंपिक में सफर समाप्त हो गया. 

ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रही कमलप्रीत कौर

ग्रुप बी में कमलप्रीत कौर दूसरे स्थान पर रहीं. उन्होंने अपने पहले प्रयास में 60.25 मीटर का स्कोर हासिल किया. इसके बाद अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने 63.97 मीटर का स्कोर हासिल किया. हालांकि अपने तीसरे प्रयास में शानदार प्रदर्शन करते हुए कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर स्कोर किया और ग्रूप बी में दूसरा स्थान प्राप्त किया. 

कमलप्रीत कौर अब 2 अगस्त को होने वाले डिस्कस थ्रो के फाइनल में मेडल जितने के लिए उतरेंगी. अगर वो इसमें कामयाब हो जाती हैं तो ओलंपिक में एथलेटिक्स में मेडल लाने वाली वह पहली भारतीय महिला बन जाएंगी.

जानिए कौन हैं कमलप्रीत कौर

कमलप्रीत कौर पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब जिले से आती हैं. पटियाला में 24वें फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कमलप्रीत कौर ने 65.06 मीटर तक चक्का फेंककर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था. 

यह भी पढ़ें  

Tokyo Olympics 2020: तीरंदाजी में भारत की चुनौती खत्म, अतनु दास ने गंवाया प्री-क्वार्टर फाइनल का मुकाबला

UP Board 10th-12th Result 2021: UP बोर्ड के 10वीं-12वीं क्लास का परिणाम आज 3.30 बजे, ऐसे करें चेक