दशहरा से दीपावली तक रहेगी रामनाम की धूम, PM मोदी जा सकते हैं अयोध्या

0
दशहरा से दीपावली तक रहेगी रामनाम की धूम, PM मोदी जा सकते हैं अयोध्या

दशहरा से दीपावली तक रहेगी रामनाम की धूम, PM मोदी जा सकते हैं अयोध्या

इस बार अयोध्या में घाट पर सात लाख इक्वयान हजार दीपों की सजावट के निर्देश दिए गए हैं. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में तो साढ़े सात लाख दीपकों के प्रज्जवलित करने का नया कीर्तिमान बनेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Sep 2021, 09:56:28 AM

अयोध्या में दीपोत्सव पर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अयोध्या:

इस साल भी अयोध्या में भव्य दीवाली का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान घाटों को साढ़े सात लाख दियों से जगमगाया जाएगा. दशहरा से लेकर दीवाली तक अयोध्या में रामनाम की धूम रहेगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी इस बार के अयोध्या दीपोत्सव में बतौर खास मेहमान शामिल हो सकते हैं. होने के संकेत मिल रहे हैं. इस बार अयोध्या में घाट पर सात लाख इक्वयान हजार दीपों की सजावट के निर्देश दिए गए हैं. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में तो साढ़े सात लाख दीपकों के प्रज्जवलित करने का नया कीर्तिमान बनेगा.

पूरी अयोध्या में दस लाख दीए जगमाएंगे
इस बार अयोध्या में भव्य आयोजन की तैयारी की जा रही है. पर्यटन व संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि साढ़े सात लाख दीपक तो अयोध्या के घाटों पर जलेंगे ही साथ ही अयोध्या के मंदिरों, आश्रमों आदि पर करीब 10 लाख दीपक जलाए जाएंगे. गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में तो साढ़े सात लाख दीपकों के प्रज्जवलित करने का नया कीर्तिमान बनेगा. पिछली बार 6.5 लाख दीपक जले थे.

यह भी पढ़ेंः CoWin पर मिलेगी दूसरों के वैक्सीनेशन की जानकारी, नया फीचर हुआ लांच 

कई भव्य आयोजन होंगे
अयोध्या में आयोजन की शुरुआत 30-31 अक्तूबर से हो सकती है. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले हस्तशिल्प प्रदर्शनी यानि शिल्पोत्सव आयोजित किया जाएगा. यह आयोजन 6 दिन तक चलेगा. इसके साथ ही पहली नवम्बर को रामायण कान्कलेव का समापन समारोह होगा. इस समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. दीपोत्सव का मुख्य आयोजन राम की पैड़ी के पुरी घाट पर होगा. बाकी के कार्यक्रम रामकथा पार्क में होंगे. राम की पैड़ी की सजावट, वाल पेण्टिंग के लिए चेन्नई की एक कम्पनी को काम दिया गया है.

पीएम मोदी कर सकते हैं कई योजनाओं का लोकार्पण
इस बार अयोध्या में होने वाले आयोजन में खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हो सकते हैं. इस अवसर पर रामायण सर्किट की पूरी हो चुकी 133 करोड़ रुपये की करीब डेढ़ दर्जन योजनाओं का लोकार्पण और विजन डाक्यूमेंट की कुछ नई योजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी से करवाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः विजय रूपाणी के बाद कौन होगा गुजरात का अगला सीएम? रेस में ये नाम सबसे आगे

फिल्मी सितारे करेंगे रामलीला  
अयोध्या में इस बार फिल्मी सितारों का रामलीला का भी आयोजन किया जाएगा. 6 अक्तूबर से 15 अक्तूबर के बीच प्रतिदिन शाम सात बजे से रात दस बजे के बीच अयोध्या में फिल्मी सितारों के अभिनय से सजी रामलीला मंचन होगा. इस रामलीला का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. रामलीला में सांसद और भोजपुरी फिल्म अभिनेता मनोज तिवारी, रवि किशन, बिन्दु दारा सिंह, शहबाज खान, असरानी, रजा मुरादाबाद, शक्ति कपूर, शीबा खान, अमिता नांगिया, कैप्टन राज माथुर आदि अलग-अलग भूमिकाओं में नजर आएंगे.



संबंधित लेख

First Published : 12 Sep 2021, 09:55:52 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.