दिल्लीः दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, तिलक नगर-कालकाजी में शुरू होगा आइसोलेशन सेंटर

0
दिल्लीः दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, तिलक नगर-कालकाजी में शुरू होगा आइसोलेशन सेंटर


नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दक्षिणी निगम ने अपने तिलक नगर एवं कालकाजी स्थित अस्पतालों में आइसोलेशन एवं क्वार्नटाईन केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है. इन केंद्रों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए दक्षिणी निगम के नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि दोनो केंद्रों पर सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं जैसे की ऑक्सीजन, दवाई, इत्यादि उपलब्ध होंगी.

केंद्रों पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इन केंद्रों को आरंभ करने के पीछे मुख्य उद्देश्य उन नागरिकों को आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध कराना है जिनके घर पर इसकी व्यवस्था नहीं है तथा जिन्हे अनिवार्य रूप से क्वार्नटाईन में रहना होता है. 

खास बात यह है कि दोनो केंद्रों का नजदीकी अस्पतालों के साथ गठजोड़ रहेगा ताकि किसी भी आपात स्थिति में मरीज को त्वरित चिकित्सा सुविधा मिल सके. इन केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाएं जैसे कि पीपीई किट, मास्क, सेनिटाइजर, साबुन इत्यादि और कई निगरानी सुविधाएं जैसे ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध रहेंगे.

दिल्ली में अचानक से बढ़े कोरोना संक्रमण के कारण काफी अधिक संख्या में नागरिकों को आइसोलेशन में रखने की आवश्यकता है. निगम की ओर से समय-समय पर सेनिटाइज़ेशन अभियान भी चलाया जा रहा है.

सेनिटाइजेशन के तहत कीटाणुनाशक घोल सभी सार्वजनिक स्थलों जैसे बाजार, सरकारी दफ्तर, अस्पताल, पुलिस स्टेशन, बैंक जैसी जगहों को सैनिटाइज किया जा रहा है. इस अभियान को क्षेत्रीय पार्षद की निगरानी में वार्डों में नियुक्त कर्मचारियों द्वारा निगम के सभी चारों क्षेत्रों में किया जा रहा है.

Lockdown in Delhi: दिल्ली में लॉकडाउन शुरू, कश्मीरी गेट-राजीव चौक समेत कई मेट्रो स्टेशन्स पर एंट्री बंद 



Source link