दिल्ली नगर निगम ने अपने अस्पतालों में बढ़ाई बेड की संख्या, आगे और बेड्स बढ़ाने पर चल रही है बात

0
दिल्ली नगर निगम ने अपने अस्पतालों में बढ़ाई बेड की संख्या, आगे और बेड्स बढ़ाने पर चल रही है बात


नई दिल्लीः दिल्ली में कोराना संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नगर निगम इसकी रोकथाम के लिए अलग-अलग तरीके से प्रयास में लगा है. कहीं लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है तो कहीं अस्पतालों में बेड की संख्या बड़ाई जा रही है. हाल ही मे पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने दिलशाद गार्डन स्थित स्वामी दयानंद अस्पताल में जरूरी इंतज़ाम किए है.

पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस त्रासदी से निपटने के लिए स्वामी दयानंद अस्पताल में कोरोना रोगियों के लिए 10 बैड्स की व्यवस्था की गई थी. जिसे आज बढ़ाकर 30 कर दिया गया है.

हॉस्पिटल प्रशासन 50 और बेड्स की व्यवस्था जल्द ही करने की योजना पर काम कर रही है. वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हिन्दू राव अस्पताल में 200 से अब 400 बेड करने की योजना बना ली है.

बता दें कि बालक राम अस्पताल में 100 बेड और बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है. हालांकि, यह नंबर इस वक़्त की आपदा के हिसाब से काफी कम है लेकिन नगर निगम अपने इलाके के अस्पतालों कि व्यवस्था बेहतर करने में जुटी है.

निगम आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वामी दयानंद अस्पताल में स्त्री रोग, बाल रोग, पेंशनधारी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही ओपीडी चलेगी. अन्य सभी रोगों के लिए ओपीडी की व्यवस्था स्थगित कर दी गई है.

अस्पताल की आपातकालीन सेवा अब काविड इमरजेंसी में तब्दील कर दी गई है. हालांकि, अभी अस्पताल में प्रसूति या बच्चों से संबंधित सर्जरी होंगी इसके अलावा कोई सर्जरी नहीं होगी.

नगर निगम इस आपदा की स्थिति में सफाई के काम मे लगी है. साथ ही प्रत्येक श्मशान घाट में भी व्यवस्था का जायज़ा नगर निगम की तरफ से लिया जा रहा है.

दिल्ली के शमशान घाट जैसे सीमापुरी, गाजीपुर तथा कड्कडडूमा शमशान में स्वास्थ्य इंस्पेक्टर भी तैनात किए गए हैं जिससे जनता को अंतिम संस्कार में कोई असुविधा न हो. निगम की ओर से एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की तीन एंबुलेंस कोराना मृतकों को गुरू तेग बहादुर अस्पताल से लेकर श्मशान घाट तक लेकर जाने का काम कर रही है. निगम की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक इस सुविधा के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा मृतक के परिजनों से कोई शुल्क नहीं वसूला जायेगा.

दिल्ली सरकार ने कॉमनवेल्थ विलेज में बनाया अस्पताल, फ्री में मिलेगी 436 बेड्स की सुविधा 



Source link