दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 58 नए केस, संक्रमण दर घटकर 0.08 फीसदी हुई

0

Delhi Corona Update: दिल्ली में शनिवार को कोरोना के 58 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई. वहीं, संक्रमण दर घटकर 0.08 फीसदी हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया कि एक संक्रमित की मौत होने से यहां मरने वालों की संख्या 25,053 पर पहुंच गई है. शुक्रवार को यहां संक्रमण के 63 नए मामले आए थे और तीन मरीजों की मौत हुई थी और संक्रमण दर 0.09 फीसदी थी.

दिल्ली में गुरुवार को संक्रमण के कारण किसी की मौत नहीं हुई थी और दूसरी लहर के बाद से यह तीसरी बार था, जब महामारी के कारण एक दिन में किसी की मौत नहीं हुई थी. इससे पहले 18 जुलाई और 24 जुलाई को संक्रमण के कारण किसी की जान नहीं गई थी. इससे पहले इस साल दो मार्च को भी राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कारण किसी की मौत का मामला सामने नहीं आया था. तब संक्रमण दर 0.33 फीसदी थी.

दिल्ली में एक करोड़ से अधीक वैक्सीन लगी

इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन लगाने की संख्या शनिवार को एक करोड़ से अधिक हो गई और महानगर में पात्र आबादी के 50 फीसदी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है. यह जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी. उन्होंने उम्मीद जताई कि महानगर में और टीके जल्द उपलब्ध होंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की आबादी करीब दो करोड़ है और उनमें से डेढ़ करोड़ लोग कोविड-19 का टीका लगवाने के पात्र हैं. मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘डेढ़ करोड़ पात्र आबादी में से 74 लाख लोगों को टीका लग चुका है. इसलिए 50 फीसदी लोगों को कम से कम एक खुराक टीका दिया जा चुका है. इन 74 लाख लोगों में से 26 लाख को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से दिल्ली में लगाए गए खुराक की संख्या आज एक करोड़ से अधिक हो गई.’’

कांग्रेस का निशाना, कहा- सरकार पेगासस पर जवाब दे, संसद अगले मिनट चलेगी