देश का पहला वैक्सीनेटेड शहर बनने की राह पर नोएडा

0

उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर की ओर लोगों की निगाहें हमेशा रहती हैं. नोएडा आए दिन तरक्की के नए आयाम रचता है. इसी कड़ी में यह शहर देश का पहला ऐसा शहर बनने की राह पर है, जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड होगा.

Written By : मनीष चौरसिया | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 May 2021, 11:52:07 AM

देश का पहला वैक्सीनेटेड शहर बनने की राह पर नोएडा (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • देश का पहला वैक्सीनेटेड शहर बनने की राह पर नोएडा
  • हर रोज लगभग 25000 लोगों को दी जा रही है वैक्सीन
  • शहर की कुल आबादी 21 लाख, 6 लाख को लग गए टीके 

नोेएडा:

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर की ओर लोगों की निगाहें हमेशा रहती हैं. नोएडा आए दिन तरक्की के नए आयाम रचता है. इसी कड़ी में यह शहर देश का पहला ऐसा शहर बनने की राह पर है, जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड होगा. नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एलवाई का कहना है इसके लिए पूरा प्रशासनिक अमला लगा हुआ है. जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा कि लक्ष्य रखा गया है कि आने वाले जुलाई महीने के अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग जाए.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : CM केजरीवाल ने पत्रकारों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया 

जानकारी के अनुसार, पिछली जनगणना के हिसाब से नोएडा की आबादी 21 लाख है. अब तक नोएडा में लगभग 6 लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. नोएडा में हर रोज लगभग 25000 लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. इनमें 15000 खुराक सरकारी अमले से तो 10000 खुराक प्राइवेट अस्पताल में दी जा रही है. इस आंकड़े के हिसाब से अगले 50 दिन में नोएडा पहला का शहर होगा, जहां लगभग पूरी आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी होगी.

यह भी पढ़ें : सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के काम पर रोक की मांग खारिज, दिल्ली HC ने कहा- ये राष्ट्रीय महत्व का प्रोजेक्ट

इतना ही नहीं जिलाधिकारी का यह भी कहना है कि ऐसे इलाके जहां गरीब या लेबर क्लास रहता है, वहां पर बकायदा कैंप लगाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा. नोएडा के कई सोसाइटी में पहले से ही कैंप लगाकर वैक्सीनेशन का काम प्राइवेट अस्पताल कर रहे हैं. इंडस्ट्री और फैक्ट्री के मालिकों को भी कहा जाएगा कि वह प्राइवेट अस्पताल से टाइअप करके अपने सभी लेबर का वैक्सीनेशन करवाएं. कुल मिलाकर जिस तरह से पूरा मसौदा तैयार किया गया है. उससे लगता है कि यह योजना कारगर साबित होगी. हालांकि यह डर भी है कि कहीं वैक्सीन की कमी इस पूरे मुहिम के आड़े ना आ जाए.



संबंधित लेख

First Published : 31 May 2021, 11:52:07 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.