नोएडा में 18-44 आयु वर्ग के लिए कोई टीकाकरण केंद्र उपलब्ध नहीं

0
नोएडा में 18-44 आयु वर्ग के लिए कोई टीकाकरण केंद्र उपलब्ध नहीं

गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में लोगों को कोविड पोर्टल से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. नोएडा के कई निवासी बुधवार को यह देखकर चौंक गए कि पोर्टल पर सरकारी या निजी कोई भी टीकाकरण केंद्र उपलब्ध नहीं दिखाई दे रहा है.

covid vaccine (Photo Credit: आइएएनएस)

highlights

  • पोर्टल पर सरकारी या निजी कोई भी टीकाकरण केंद्र उपलब्ध नहीं दिखाई दे रहा
  • पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में ऐसा कोई केंद्र नहीं दिख रहा था

नोएडा:

कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के इच्छुक 18 से 44 साल की आयु के लोगों के लिए कोविड वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है. हालांकि गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में लोगों को कोविड पोर्टल से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. नोएडा के कई निवासी बुधवार को यह देखकर चौंक गए कि पोर्टल पर सरकारी या निजी कोई भी टीकाकरण केंद्र उपलब्ध नहीं दिखाई दे रहा है. यह वे लोग थे, जो तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान में अपनी वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराना चाहते थे. 43 वर्षीय राजीव, जो खुद के लिए और अपनी पत्नी गीतांजलि (41) के लिए पोर्टल पर पंजीकरण कराना चाहते थे, उन्हें यह देखकर झटका लगा कि पोर्टल पर टीकाकरण शेड्यूलिंग के लिए उपलब्ध केंद्र केवल 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध थे. राजीव ने आईएएनएस से कहा कि उनकी पूरी कवायद बेकार चली गई, क्योंकि वह पोर्टल के लाइव होते ही शाम 4 बजे से पंजीकरण करने की कोशिश कर रहे थे. पोर्टल कई बार क्रैश हुआ और जब अंत में यह खुला तो पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में ऐसा कोई केंद्र नहीं दिख रहा था, जहां 18 से 44 वर्ष के व्यक्ति अपना पंजीकरण करा सकें.

वेबसाइट पर दिखाई देने वाले संदेश में कहा गया था कि अगर आप अपने आयु वर्ग के लिए टीकाकरण केंद्र नहीं देख पा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि सरकारी और निजी सुविधाएं अभी भी आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हैं और जैसी ही वह उपलब्ध होंगी, इसकी सूची तुरंत अपडेट कर दी जाएगी. वैक्सीन की कमी से पहली ही लोगों के बीच यह आशंका पैदा हो गई है कि सामूहिक टीकाकरण अभियान किस प्रकार से पूरा होगा. 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण बुधवार की शाम 4 बजे से शुरू हो गया है. 19 अप्रैल को केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग 1 मई से कोविड-19 के खिलाफ टीका प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे. यह पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा, क्योंकि प्रारंभ में टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं है.

वैक्सीन प्रोड्यूसर्स को एक मई से पहले खुले बाजार में राज्य सरकरों के लिए उपलब्ध टीकों की आपूर्ति के लिए 50 प्रतिशत दाम की पहले ही घोषणा करनी होगी. इसी दाम के आधार पर निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान निमार्ताओं से टीके खरीद सकेंगे. फिलहाल निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं. एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निमार्ताओं से खुराकें खरीदनी होंगी. राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के अनुसार सरकारी टीकाकरण केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों और 45 साल से अधिक आयु के लोगों को केंद्र सरकार की ओर से निशुल्क टीके लगाए जाते रहेंगे.



संबंधित लेख

First Published : 28 Apr 2021, 11:39:03 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.