पंचतत्व में विलीन हुए कल्याण सिंह, शाह-योगी-राजनाथ मौजूद

0

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री का आज अलीगढ़ में अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिसके बाद कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो जाएगा. इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम यात्रा में शामिल होंगे और उन्हें आखिरी विदाई देंगे. रविवार को कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को हवाई मार्ग से लखनऊ से अलीगढ़ ले जाया गया था. इससे पहले उनका पार्थिव शरीर लखनऊ स्थित बीजेपी कार्यालय में रखा गया था, जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने रामभक्त कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. पीएम मोदी व योगी आदित्यनाथ सहित कई अन्य नेताओं ने उनके लखनऊ स्थित निवास पर जाकर ही श्रद्धा सुमन अर्पित किए थे.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह का अंतिम संस्कार आज यानी सोमवार को नरौरा में गंगा नदी के तट पर किया गया. अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अयक्ष जेपी नडडा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यानाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सहित कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे.

पंचतत्व में विलीन हुए कल्याण सिंह, शाह-योगी-राजनाथ मौजूद

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ को देखकर घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. इस दौरान शव-यात्रा के साथ और घाट के आस-पास भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

बुलंदशहर पहुंचा बाबूजी का पार्थिव शरीर

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर की यात्रा बुलंदशहर पहुंची.

अंतिम यात्रा रथ के आगे दंडवत हुए भाजपा नेता

बाबूजी की अंतिम यात्रा के दौरान युवा भाजपा नेता विजय कुमार सिंह ने साधु आश्रम पर कल्याण सिंह के वीर रथ के सामने सड़क पर दंडवत होकर प्रणाम किया.

पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए उमड़ा जलसैलाब

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार सोमवार को बुलंदशहर के नरोरा घाट पर किया जाना है. कल्याण सिंह की अंतिम यात्रा के दौरान उनके पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए वहां भयंकर भीड़ देखने को मिल रही है.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कल्याण सिंह एक आंदोलन थे

कल्याण सिंह के बारे में बोलते हुए शिवराज सिंह चौहान ने अलीगढ़ में कहा कि कल्याण सिंह एक व्यक्ति नहीं, एक संस्था और आंदोलन थे. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की कल्पना कल्याण सिंह के बिना अधूरी है.

राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री ने भी दी श्रद्धांजलि

कल्याण सिंह की पार्थिव देह के अंतिम दर्शन करने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी अतरौली पहुंची. उन्होंने बाबूजी के नाम से लोकप्रिय बीजेपी कद्दावर नेता को श्रद्धांजलि दी. कुछ ही देर के अंतराल पर डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा भी पहुंच गए, उन्होंने भी यूपी के दो बार सीएम रहे कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी. 

कल्याण सिंह के बेटे को शाह ने दी सांत्वना

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से लिपटकर रो पड़े कल्याण सिंह के बेटे. केंद्रीय गृहमंत्री ने गले लगाकर दी सांत्वना.

शिवराज सिंह चौहान ने दी श्रद्धांजलि

अतरौली के एनेक्सी भवन में पहुंचकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

स्टेडियम से एनेक्सी भवन पहुंचा पार्थिव शरीर

कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर स्टेडियम से होते हुई अतरौली के एनेक्सी भवन पहुंच चुका है. जहां पर आम लोग उनके पार्थिव शरीर का दर्शन कर सकेंगे. यहां उनका पार्थिव शरीर दो घंटे के लिए रखा गया है. बाबूजी पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी दिखाई दी.

कल्याण सिंह एयरपोर्ट में बदल सकता है अलीगढ़ एयरपोर्ट

सूत्रों के मुताबिक, अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदलकर कल्याण सिंह के नाम पर रखा जा सकता है.

तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और वीके सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य नेताओं ने बाबूजी कल्याण सिंह को अतरौली में अंतिम श्रद्धांजलि दी.

अमित शाह ने अर्पित की श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बाबूजी कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उन्होंने कहा कि गरीब तबके से उठकर बड़े नेता बने थे कल्याण सिंह.

बाबूजी के अंतिम संस्कार की हो रही तैयारी

पूर्व सीएम कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में चन्दन की 21 किलो लकड़ी की व्यवस्था की गई है. साथ ही आम और पीपल की पांच कुंतल लकड़ी का भी इस्तेमाल किया जाएगा. उनके अंतिम संस्कार में 45 किलो घी, एक कुंतल सुगन्धित सामग्री और केसर का भी इस्तेमाल किया जाएगा. मेवा और मिष्ठान से तैयार की गई है अंतिम संस्कार की सामग्री. अंत्येष्टि स्थल पर अंतिम संस्कार की तैयारी को दिया जा रहा है अंतिम रूप. नरोरा के बसी घाट पर होगा बाबूजी कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार.

सीएम योगी पहुंचे अलीगढ़

सीएम योगी कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए अलीगढ़ पहुंच चुके हैं. सीएम योगी कल्याण सिंह को अंतिम श्रद्धांजलि देंगे.

स्टेडियम में कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने आ रहे कई नेता

स्टेडियम में कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए लगातार लोग आ रहे हैं. सुबह से अब तक सूर्य प्रताप शाही, संतोष गंगवार, रामशंकर कठेरिया सहित कई विधायक और सांसद स्टेडियम में कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए आ चुके हैं.

 

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव भी पहुंचेंगे अलीगढ़

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह भी कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए अलीगढ़ आएंगे. 

अयोध्या में बनेगा कल्याण सिंह मार्ग

कल्याण सिंह के नाम पर होगी अयोध्या में मंदिर तक जाने वाली सड़क. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने किया ऐलान. इसके साथ ही लखनऊ, प्रयागराज, बुलंदशहर और अलीगढ़ में भी एक-एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा.

यूपी की अदालतों में नहीं होगा कोई काम

आज यानि सोमवार को यूपी की अदालतों में कोई काम नहीं होगा. इस दौरान हाईकोर्ट समेत तमाम अदालतें बंद रहेंगी. ये फैसला इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस एमएन भंडारी ने लिया है. जानकारी के मुताबिक, 23 अगस्त के मुकदमे 25 अगस्त को सुने जाएंगे.

पीएम मोदी व योगी ने लखनऊ स्थित निवास पर दी थी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी व योगी आदित्यनाथ सहित कई अन्य नेताओं ने उनके लखनऊ स्थित निवास पर जाकर ही श्रद्धा सुमन अर्पित किए थे.

हवाई मार्ग से अलीगढ़ पहुंचाया गया था पार्थिव शरीर

रविवार को कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को हवाई मार्ग से लखनऊ से अलीगढ़ ले जाया गया था. इससे पहले उनका पार्थिव शरीर लखनऊ स्थित बीजेपी कार्यालय में रखा गया था

गृहमंत्री अमित शाह आएंगे अलीगढ़

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम यात्रा में शामिल होंगे और उन्हें आखिरी विदाई देंगे.

अलीगढ़ में अंतिम संस्कार

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री का आज अलीगढ़ में अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिसके बाद कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो जाएगा.