पीएम मोदी बोले- 5 अगस्त को याद रखेगा देश

0

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमि पूजन को आज एक साल पूरा हो गया है. पिछले साल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन में हिस्सा लिया था. एक साल पूरा होने के बाद एक बार फिर अयोध्या में भव्य आयोजन किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को रामलला के दर्शन करेंगे, साथ ही यहां आयोजित होने वाले विशेष अनुष्ठान में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में देश के कई साधु-संत भी हिस्सा लेंगे. माना जा रहा है कि साल 2023 तक अयोध्या में भक्तों के लिए रामलला के दर्शन की व्यवस्था हो जाएगी. तबतक रामलला नए मंदिर में विराजमान होंगे, जबकि साल 2025 तक श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर पूरी तरह विकसित होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग सिर्फ अपने पद के लिए परेशान हैं, वो अब भारत को रोक नहीं सकते। नया भारत, पद नहीं पदक जीतकर दुनिया में छा रहा है. नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं, बल्कि परिश्रम से तय होगा. इसलिए, आज भारत का युवा कह रहा है- भारत चल पड़ा है, भारत का युवा चल पड़ा है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना कालखंड में भी भारतीयों का उद्यम नए प्रतिमान गढ़ रहा है. जुलाई में जीएसटी का कलेक्शन हो या हमारा एक्सपोर्ट हो, ये नई ऊंचाई छू रहे हैं. जुलाई में 1 लाख 16 हजार करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन होना बताता है कि अर्थव्यवस्था गति पकड़ रही है.

दिवाली तक मुफ्त मिलेगा राशन

कुशीनगर की एक लाभार्थी से चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की ओर से दीवाली तक मुफ्त में राशन दिया जाएगा. झांसी के पंकज से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके कोरोना काल में उन्हें आने वाली मुश्किलों के बारे में पूछा. साथ ही बरसात के मौसम में पानी की बचत पर भी चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ देती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान वाराणसी की एक लाभार्थी से बात की. पीएम मोदी ने सवाल किया कि क्या उनके परिवार को पूरा राशन मिल रहा है, जिसपर जवाब दिया गया कि उन्हें महीने में 35 किलो. राशन मुफ्त में मिला है. अब हमारा घर भी पक्का हो गया है. 

पीएम मोदी बोले कि देश के युवा खेल में गोल पर गोल कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग राजनीतिक सेल्फ गोल करने में लगे हैं. देश की संसद में विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है और देश की जनभावनाओं का अपमान कर रहा है. विपक्ष सिर्फ देशहित के काम को रोकने की कोशिश में लगा है, देश की जनता इसे कभी भूलेगी नहीं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देश ने कई कीर्तिमान हासिल किए हैं. ओलंपिक में देश के खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ तक पहुंच रहा है. GST का कलेक्शन बढ़ा है और एक्सपोर्ट में भी देश ने रिकॉर्ड बनाया है. देश के पहले मेड इन इंडिया विमानवाहक पोत INS विक्रांत ने अपना ट्रायल शुरू कर दिया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इतिहास 5 अगस्त की तारीख वर्षों तक याद रखेगा. 5 अगस्त को ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाई गई थी. पिछले साल राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत भी इसी दिन हुई और इस साल हॉकी में भारतीय टीम को 4 दशक के बाद मेडल मिला है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली से जो अनाज भेजा गया, उसका एक-एक दाना गरीबों को मिला है. पहले की सरकारों में अनाज की लूट होती थी, लेकिन अब वैसा नहीं हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि अगस्त के महीने की शुरुआत उपलब्धियां लेकर आई हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि जब देश कीर्तिमान हासिल कर रहा है, तब विपक्ष संसद को ठप कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं परिश्रम से तय होगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लाभार्थियों से बात की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद किया, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. 

सीएम योगी ने किए रामलला के दर्शन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंच रामलला के दर्शन किए. इस दौरान उन्होंने राममंदिर के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा कि प्रभु श्री राम की पावन जन्मभूमि श्री अयोध्या जी में भारत की सकल आस्था के केंद्र-बिंदु व सभी के आराध्य प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु हुए भूमि-पूजन के प्रथम वर्षगांठ की सभी को बधाई! प्रभु श्री राम की कृपा सभी पर बनी रहे। जय श्री राम!

अयोध्या दौरे के दौरान यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ वासुदेव घाट पर राशन वितरण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, फिर रामलला के दर्शन करेंगे.

अयोध्या में राशन वितरण कार्यक्रम स्थल पहुचे सीएम योगी आदित्यनाथ