पेशावर से ऑपरेट हो रहे थे आतंकी, कई शहरों में धमाके का था प्लानः एडीजी

0

रविवार की दोपहर को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी (Kakori) में एटीएस (UP ATS) ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर आतंक के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश किया. यूपी एटीएस ने दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 11 Jul 2021, 06:02:43 PM

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (Photo Credit: एएनआई ट्विटर)

highlights

  • लखनऊ से दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
  • 15 अगस्त को थी बड़े धमाके की साजिश
  • भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

लखनऊ:

रविवार की दोपहर को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी (Kakori) में एटीएस (UP ATS) ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर आतंक के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश किया. यूपी एटीएस ने दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया जिनके पास से प्रेशर कुकर बम और अन्य विस्फोटक और हथियार बरामद किए गए हैं. रविवार की शाम को इस घटना को लेकर उत्तर प्रदेश के एडीजी, लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि यूपी एटीएस ने लखनऊ में आतंक के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है. उन्होंने बताया कि यूपी एटीएस ने अंसार गजवातुल हिंद से जुड़े दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. संदिग्ध आतंकियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद किए गए हैं.

इन आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद एटीएस टीम और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, यूपी प्रशांत कुमार ने बताया कि ये दोनों संदिग्ध किसी बड़ी आतंकी वारदात के लिए साजिश रच रहे थे. यूपी एटीएस को पहले से ही इस बात का इनपुट मिल गया था कि काकोरी स्थित एक घर में कुछ संदिग्ध आतंकवादी रह रहे हैं, जिसके बाद एक बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया गया और दोनों संदिग्धों की गिरफ्तारी हो सकी.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हाई अलर्ट
इन दोनों आतंकियों की गिरफ्तरी के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया. गिरफ्तार आतंकी प्रेशरकुकर बम से प्रदेश के कई जिलों को दहलाना चाहते थे. लखनऊ कमिश्नरेट इलाके के साथ सीतापुर, बाराबंकी,  हरदोई, रायबरेली और उन्नाव के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी आतंकियों को लेकर  अलर्ट जारी किया गया है. मीडिया सूत्रों की मानें तो जिस घर से ये आतंकी गिरफ्तार किए गए उस घर में 7 लोग रहते थे. इन दोनों आतंकियों की गिरफ्तारी होने के बाद बाकी के 5 लोग वहां से फरार हो गए जिसे लेकर एटीएस ने प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ेंःप्रधानमंत्री के प्रस्तावित वाराणसी दौरे से ठीक पहले CS और DGP का दौरा
 
गिरफ्तारी से पहले आतंकियों ने कई डॉक्युमेंट्स जलाए
एटीएस की छापेमारी से पहले ही आतंकियों ने कुछ कागजाद और डॉक्युमेंट्स सहित अन्य सामान को भी जला दिया था.  इस आतंकी का नाम शाहिद उर्फ गुड्डू था जबकि गिरफ्तार किए गए दूसरे आतंकी का नाम वसीम बताया गया है. काकोरी के जिस घर पर यूपी एटीएस ने ऑपरेशन चलाया, उसके बगल में रहने वाले लोगों से जब पुलिस ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि शाहिद की मोटर वर्कशॉप है और 8-9 साल पहले सऊदी गया था.

यह भी पढ़ेंःबीजेपी दफ्तर में राष्ट्रीय सचिवों की बैठक शुरू, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

ऐसे करता था पाकिस्तानी आकाओं से बात
सिराज, रियाज और शाहिद के घरों पर यूपी एटीएस का सर्च ऑपरेशन चला जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई. मीडिया में आईं खबरों की मानें तो शाहिद 5 साल तक सऊदी अरब रहा है. वह अलकायदा और पाकिस्तानी आकाओं से बातचीत के लिए टेलीग्राम का इस्तेमाल करता था. एटीएस की टीम ने जब उसके घर पर छापेमारी की तो वहां पर उन्हें  वहां पर भारी मात्रा में विस्फोटक, दो प्रेशर कुकर बम के साथ विदेशी रिवॉल्वर भी बरामद हुई है. साथ ही कुछ डॉक्युमेंट्स को जलाने की भी कोशिश की गई थी. एटीएस ने उस अधजले डॉक्युमेंट्स को भी अपने पास रख लिया है.



संबंधित लेख

First Published : 11 Jul 2021, 05:36:04 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.