‘बारिश नहीं होती तो इस पिच पर हम भारत के नौ विकेट ले सकते थे’- जो रूट

0

India vs England 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते ड्रॉ हो गया. मैच के अंतिम दिन भारत को जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी और उसके नौ विकेट शेष थे. लेकिन आखिरी दिन का पूरा खेल बारिश की भेंट चढ़ गया. मैच के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि, हमें खुद पर पूरा यकीन था कि हम आखिरी दिन ये टेस्ट मैच जीत सकते हैं. उन्होंने कहा कि, ट्रेंट ब्रिज में अगर बारिश नहीं होती तो हम भारत के नौ विकेट ले सकते थे. 

 

इंग्लैंड के लिए इस मैच में कप्तान रूट ने दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन किया. पहली पारी में जहां उन्होंने अर्धशतक लगाया वहीं दूसरी पारी में शानदार शतक लगाकर अपनी टीम की इस मैच में वापसी कराई. उनको इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. मैच के बाद रूट ने ये भी माना कि आखिरी दिन भारत का पलड़ा भारी था. उन्होंने कहा, “सच कहूं तो मैच के आखिरी दिन भारत हमसे आगे था. हालांकि हम जानते हैं कि इस तरह की पिच पर एक-दो विकेट लेकर आप मैच में कभी भी वापसी कर सकते हैं.” 

 

साथ ही रूट ने कहा, “एक समय ऐसा लग रहा था कि 40 ओवर का खेल संभव है. उस समय एक टीम के तौर पर हम यही सोच रहे थे की यदि खेल होता है तो शायद हम इस विकेट पर भारत के नौ विकेट लेने में कामयाब हो सकते हैं. पांचवे दिन बल्लेबाजी के दबाव के चलते मैच का रूख तेजी से हमारे पक्ष में मुड़ सकता था.”  

 

बारिश ने आखिरी दिन का रोमांच किया खराब 

 

कप्तान रूट ने कहा, “मैच के अंतिम दिन सब बातों पर मौसम हावी रहा और अंत में उसी की जीत हुई. यदि मौसम का खलल नहीं पड़ता तो अंतिम दिन का खेल काफी रोमांचक हो सकता था.” मैच में टीम की बल्लेबाजी को लेकर रूट ने कहा, “हमने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में औसत बल्लेबाजी की, हमें अगले टेस्ट से पहले इसमें सुधार की जरुरत है. साथ ही हमें अपनी फील्डिंग भी बेहतर करनी होगी और जो भी मौके मिले उन्हें भुनाना होगा.”

 

भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीमें आज दूसरे टेस्ट के लिए लंदन रवाना होंगी और मंगलवार से लॉर्ड्स में ट्रेनिंग शुरू कर सकती हैं. 

 

यह भी पढ़ें