ब्रिटेन भारत को फिलहाल नहीं देगा कोरोना वैक्सीन की डोज, जानें क्या है कारण

0
ब्रिटेन भारत को फिलहाल नहीं देगा कोरोना वैक्सीन की डोज, जानें क्या है कारण

लंदनः भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है इस बीच ब्रिटेन के फैसले से भारत को तगड़ा झटका लग सकता है. ब्रिटेन ने फिलहाल फैसला किया है कि वह भारत को कोविड-19 वैक्सीन नहीं देगा. वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन ने दलील दी है कि हमारे पास इतनी वैक्सीन नहीं है कि भारत को दे सकें. ब्रिटेन के  स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि हामारे देश में कोरोना वायरस के मरीजों के कारण अस्पतालों पर भारी दबाव है इस कारण यह फैसला लिया गया है.

बता दें कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए ब्रिटेन भारत की मदद कर रहा है. कोरोना मरीजों के लिए ब्रिटेन भारत को ऑक्सीजन और वेंटिलेटर भेज कर मदद कर रहा है. वहीं ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हमारा देश अभी इस स्थिति में नहीं है कि दवाई भारत भेजा जाए.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री हैनकॉक ने कहा, “हमलोग के पास फिलहार कोरोना के ज्यादा डोज नहीं है. ऐसे वक्त में हम कारण हम भारत की मदद नहीं कर सकते हैं.”

मदद के लिए खड़े हैं ये देश

बता दें कि भारत की मदद करने वाले देशों में अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, रूस भी शामिल है. इन देशों के अलावा ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, चीन, कनाडा, थाईलैंड समेत कई देश भारत की मदद में जुटे हुए हैं.

इन देशों से ऑक्सीजन के अलावा वेंटिलेटर और मास्क भी भेजे जा रहे हैं. सिंगापुर ने ऑक्सीजन से भरे दो विमान भारत भेजे हैं. इसके अलावा ब्रिटेन ने 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की पहली खेप भेज चुका है.

महाराष्ट्र में नहीं थम रहा है कोरोना का कहर, पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ाएगी उद्धव सरकार सरकार