मॉडर्ना को वैक्सीन के लिये एक अरब डालर अग्रिम देने को तैयार है सिप्ला, सरकारी रियायत का इंतजार

0

नई दिल्लीः मॉडर्ना के कोविड- 19 से बचाव के एक खुराक वाले टीके को जल्द से जल्द भारत लाने के लिये सिप्ला ने सोमवार को सरकार से कुछ रियायतें देने का आग्रह करते हुये कहा है कि वह अमेरिका की इस कंपनी को एक अरब डालर अग्रिम राशि देने की तैयारी में है. सिप्ला ने सरकार से मॉडर्ना को किसी नुकसान की स्थिति में सुरक्षा देने, मूल्य सीमा तय करने से छूट देने के साथ साथ भारत में परीक्षण की शर्त और मूल सीमा शुल्क में रियायत देने का आग्रह किया है.

सिप्ला ने कहा है कि कोविड- 19 के टीके को लेकर उसकी मॉडर्ना के साथ बातचीत पूरी होने के करीब है और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये उन्हें सरकार के समर्थन और भागीदारी की आवश्यकता है.

इस समूचे घटनाक्रम से जुड़े सूत्र ने बताया कि सिप्ला ने सरकार से चार बिंदुओं पर सहमति की पुष्टि करने को कहा है. पहला बिंदु है मूल्य को लेकर कोई रोकटोक नहीं होगी. दूसरा नुकसान होने पर सुरक्षा दी जायेगी. टीके के भारत में परीक्षण से छूट और चौथा मूल सीमा शुल्क से छूट दी जायेगी.

सिप्ला ने कहा है कि सरकार की ओर से इन बिंदुओं पर सहमति मिल जाने के साथ ही वह मॉडर्ना के साथ एक अरब डालर (7,250 करोड़ रुपये से अधिक) का अग्रिम देने का करार कर लेगी.

हाल ही में हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद सिप्ला ने 29 मई को सरकार से यह आग्रह किया है. हाल में उच्चस्तरीय बैठक में मॉडर्ना के एक खुराक वाले टीके को देश में जारी करने को लेकर विचार विमर्श किया गया था. इसके लिये कहा गया था मॉडेर्ना सिप्ला और अन्य भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है.

EPFO ने कोरोना काल में खाताधारकों को दी बड़ी राहत, अब उठा पाएंगे कोविड-19 एडवांस का लाभ