यहां पढ़ें यूपी और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें

0

लखनऊ/देहरादून:

06 July UP UK Top News: यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 06 जुलाई 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट उत्तर प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत आज से चित्रकूट के 7 दिन के दौरे पर है. मोहन भागवत चित्रकूट में 7 दिनों तक पंडित दीनदयाल शोध संस्थान आरोग्यधाम में रहेंगे. वो 8 जुलाई से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की होने वाली 5 दिवसीय विश्व स्तरीय बैठक में शामिल होंगे. वहीं अयोध्या में निर्माणाधीण राम मंदिर में मिर्जापुर के चुनार के गुलाबी पत्थरों का भी इस्तेमाल होगा. 27 पत्थरों की पहली खेप अयोध्या रवाना की गई है.

और पढ़ें: पीएम मोदी के वाराणसी दौरे से शुरू होगा यूपी विधानसभा चुनाव का महाअभियान

यूपी-उत्तराखंड की बड़ी खबरें-

1. उत्तराखंड के नए सीएम पुष्कर धामी आज अपने कैबिनेट मंत्रियों को पोर्टफोलियो का बंटवारा कर सकते हैं. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सभी मंत्रियों को उनके पुराने विभाग दिए जा सकते हैं. कुछ वरिष्ठ मंत्रियों को अतिरिक्त विभाग दिए जा सकते हैं.

2. उत्तराखंड में पोर्टफोलियो के बंटवारे से पहले सीएम पुष्कर धामी ने मुख्य सचिव ओम प्रकाश को हटा दिया है. उनके बदले एसएस संधु को मुख्य सचिव बनाया गया है. संधु आज कार्यभार संभालेंगे.

3. उत्तराखंड में कांग्रेस का आज विरोध प्रदर्शन होगा. 10 जुलाई को CM आवास घेरने का भी किया गया है एलान.

4. विधानपरिषद में 4 विधान पार्षदों की सदस्यता खत्म हो गई है. ये सभी SP कोटे से थे. अब इन सीटों पर बीजेपी सदस्यों का चुनाव करेगीष आज इसे लेकर लखनऊ में बीजेपी की अहम बैठक भी है.

5. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल गोरखपुर के बाद वाराणसी का भी दौरा किया. यहां उन्होंने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की और विकास कार्यों का जायज़ा लिया. गोदौलिया में बन रही मल्टीलेवल पार्किंग का निरीक्षण किया. इसके बाद CM काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक किया. पूजा अर्चना के बाद सीएम ने काशी विश्वनाथ में चल रहे विकास कार्यों और काशी विश्वनाथ कोरिडोर से संबंधित सभी जानकारियां ली.

6. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत आज से चित्रकूट के 7 दिन के दौरे पर है. मोहन भागवत चित्रकूट में 7 दिनों तक पंडित दीनदयाल शोध संस्थान आरोग्यधाम में रहेंगे. वो 8 जुलाई से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की होने वाली 5 दिवसीय विश्व स्तरीय बैठक में शामिल होंगे. 13 जुलाई को शाम पांच बजे दीनदयाल शोध संस्थान आरोग्य धाम से सतना रेलवे स्टेशन के लिए सड़क मार्ग से रवाना होंगे. उनके दौरे के मद्देनजर यूपी और एमपी प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

7. गोमती रिवर फ्रंट घोटाले में आज लगातार दूसरे दिन भी CBI की छापेमारी जारी है. इटावा में एक ठेकेदार का घर सील कर जांच की गई है. ठेकेदार शिवपाल सिंह यादव का करीबी बताया जा रहा है.

8. बलिया में SP के विजय जुलूस में मंत्री उपेंद्र तिवारी को गाली दिये जाने के मामले में पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी समेत 10 के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया है. इनमें 5 आरोपियों को गिरफ़्तार भी कर लिया गया है.

9. अयोध्या पर बाढ़ का ख़तरा मंडरा रहा है. सरयू का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. किनारे के कई गांवों और खेतों में नदी का पानी घुस गया है.

10. अयोध्या में निर्माणाधीण राम मंदिर में मिर्जापुर के चुनार के गुलाबी पत्थरों का भी इस्तेमाल होगा. 27 पत्थरों की पहली खेप अयोध्या रवाना की गई है.



संबंधित लेख