यूपी-उत्तराखंड की बड़ी खबरें : योगी ने बुधवार को किसानों से की मुलाकात

0

highlights

  • उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का आज चौथा दिन
  • यूपी में योगी ने बुधवार को किसानों से की मुलाकात
  • चमोली में पिछले 3 दिनों से हो रही भारी बारिश

लखनऊ/देहरादून:

उत्तर प्रदेश में योगी ने बुधवार को किसानों से मुलाकात कर उनके साथ संवाद किया. इस मौके पर सीएम ने किसानों के लिए कई घोषणाएं की और जल्द ही गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान किए जाने का वादा किया. किसानों के लिए एक अच्छी बात ये भी हुई कि केंद्र ने गन्ने का न्यूनतम मूल्य भी घोषित कर दिया है जिसे 285 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 290 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है. उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का आज चौथा दिन है. महंगाई के विरोध में कांग्रेसी सदस्य साइकिल से विधानसभा पहुंचे. महंगाई पर चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने कोरोना काल में 34 अतिथि शिक्षकों को नौकरी से हटाने का मुद्दा उठाया.

उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिनों के यूपी दौरे पर लखनऊ पहुंचे. एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी ने स्वागत किया. आज शाम बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे. सावित्री बाई फुले महिला छात्रावास का शिलान्यास करेंगे. 28 को गोरखपुर और 29 को अयोध्या में कार्यक्रम है.

सीएम योगी ने बुधवार को किसानों से मुलाकात कर उनके साथ संवाद किया. इस मौके पर सीएम ने किसानों के लिए कई घोषणाएं की और जल्द ही गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान किए जाने का वादा किया. किसानों के लिए एक अच्छी बात ये भी हुई कि केंद्र ने गन्ने का न्यूनतम मूल्य भी घोषित कर दिया है जिसे 285 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 290 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि पंजाब में गन्ना किसानों की बात सुनते हुए गन्ने की कीमत 360 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गई है जबकि यूपी में फूटी कौड़ी नहीं बढ़ाई. चित्रकूट में BSP का प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन शुरू हो गया है. दोपहर बाद बांदा में भी कार्यक्रम होगा.

यूपी सरकार ने कल्याण सिंह के सम्मान में बड़ा फैसला किया है. लखनऊ के कैंसर अस्पताल और बुलंदशहर के गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज का नाम कल्याण सिंह के नाम पर होगा. कोरोना की रोकथाम के लिए CM योगी ने रात 10 बजे तक दुकानों को बंद करने के निर्देश दिये हैं. टीम 9 की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कई राज्यों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं ऐसे में यूपी में सावधानी ज़रूरी है.

CM ने कहा कि रात 10 बजे हूटर बजाकर चेतावनी जारी किया जाए और रात्रि कर्फ्यू को प्रभावी बनाया जाए. कानपुर के हीरामन पुरवा इलाके में सुबह करीब 5:30 बजे एक मकान की छत में आज एक दर्दनाक हादसे में 3 लोगों की मौत हो गयी, जबकि एक शख्स गंभीर रूप से घायल हो गया. रेस्क्यू के दौरान एक सिपाही भी घायल हो गया.

मऊ में अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने करीब 50 निर्मित पिस्टल और करीब 450 अर्धनिर्मित पिस्टल बरामद किए हैं.

शायर मुनव्वर राणा के बेटे तबरेज राना को रायबरेली पुलिस ने लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने तबरेज राणा को गिरफ्तार करके रायबरेली के सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जहां कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया है. तबरेज राना पर अपने ऊपर फायरिंग करवाने का आरोप है.

ATS ने अयोध्या में बड़ी  साजिश को नाकाम किया है. सूत्रों के हवाले से मिल रही सूचना के मुताबिक, एटीएस ने करीब 3 संदिग्धों को पकड़ा है. बताया जा रहा है कि ये लोग राम मंदिर क्षेत्र में रेकी कर रहे थे. सभी संदिग्ध दूसरे राज्यों के बताए जा रहे हैं. आगरा में 10 लोगों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है.

इनमें से 4 की मौत ज़हरीली शराब पीने से होने की पुष्टि हुई है. इस मामले में 3 SO, 1 चौकी इंचार्ज, 5 सिपाही और आबकारी विभाग के 5 कर्मचारियों को सस्पेंड किया गया है.

यूपी में महिला अपराधों की रोकथाम के लिए महिला बीट तैयार की जाएगी. DGP मुकुल गोयल के निर्देश पर ये बीट बनाई जा रही है. इसमें महिला इंसपेक्टर, SI, मुख्य आरक्षी और आरक्षी को शामिल किया जाएगा. महिला बीट हर हफ्ते के 2-3 दिन गांव-गांव जाएगी और सुबह 11 बजे से 3 बजे तक महिलाओं की समस्या सुनेगी. टीम को SP-ASP ट्रेनिंग देंगे. 
बीट में शामिल पुलिस कर्मियों को पुलिस अधीक्षक या अपर पुलिस अधीक्षक पुलिस लाइन में देंगे प्रशिक्षण.

अवैध धर्मांतरण मामले में जेल में बद उमर गौतम के खिलाफ एक और केस दर्ज किया गया है. नुरूलहुदा इंग्लिश मीडियम स्कूल के स्टाफ और छात्र-छात्राओं के ब्रेनवॉश और विदेश भेजने का लालच देने के मामले में उमर गौतम, स्कूल प्रबंधक और उसके बेटे पर भी केस दर्ज’

कुशीनगर में स्वाट टीम और आबकारी विभाग ने मदरसा में नकली शराब बनाने के काले कारोबार का भंडाफोड़ किया है. 120 लीटर स्प्रीट और देशी शराब की पैकिंग के सामान जब्त किये गए हैं. मदरसा प्रबंधक समेत कई लोग हिरासत में लिये गए.

उत्तराखंड की बड़ी खबरें

उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का आज चौथा दिन है. महंगाई के विरोध में कांग्रेसी सदस्य साइकिल से विधानसभा पहुंचे. महंगाई पर चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने कोरोना काल में 34 अतिथि शिक्षकों को नौकरी से हटाने का मुद्दा उठाया. यूपी बीजेपी ने कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि न देने पर एक बार फिर मुलायम और अखिलेश पर निशाना साधा है. ट्विट कर लिखा है कि घोटालेबाज गायत्री प्रसाद प्रजापति से मिलने जेल तक गए, लेकिन बाबूजी को श्रद्धांजलि देने नहीं आ सके.

चमोली में पिछले 3 दिनों से भारी बारिश हो रही है. जोशीमठ के हेलंग रोड पर मलबा गिरा है. रास्ता बंद है. मलारी में NH पर मलबा गिरने से रास्ता पिछले 14 दिनों से बंद है.



संबंधित लेख