यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई की कन्ट्रोल रूम से होगी निगरानी

0
यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई की कन्ट्रोल रूम से होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में कंट्रोल रूम शुरू किया गया है.

IANS | Updated on: 28 Apr 2021, 07:04:50 PM

Oxygen supply (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है
  • भारत सरकार से मंगलवार को पांच नए बड़े टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं
  • मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं

लखनऊ:

कोरोना संक्रमण के कारण यूपी में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इससे ऑक्सीजन सप्लाई पर निगरानी की जाएगी. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में कंट्रोल रूम शुरू किया गया है. यह पूरे 24 घंटे काम करेगा. इस कंट्रोल रूम से प्रत्येक जिले को ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूरे राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया. खाद्य एवं औषधि विभाग, परिवहन विभाग, चिकित्सा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, गृह विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारी काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि भारत सरकार से मंगलवार को पांच नए बड़े टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं. लगभग 70 मीट्रिक टन के ये टैंकर बंगाल में एयर फोर्स बेस पर लैंड करा दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत घटी, राज्यों को अब 300 रुपये में मिलेगी एक डोज

उन्होंने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. मंगलवार को लगभग 600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई है. भारत ने 850 मिट्रिक टल कर एलाटमेंट केन्द्र सरकार ने दिया है. अवस्थी ने बताया कि आगरा एयरफोर्स की सहायता से रांची से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है. आपूर्ति के लिए टैंकरों की संख्या भी बढ़ी है. 64 टैंकर इसी कार्य में लगाये गए हैं. इसके अलावा, 20 टैंकर विभिन्न जिलों में सीधे अस्पतालों को आपूर्ति कर रहे हैं. भारत सरकार से भी आठ नए टैंकर मिल रहे हैं. इसके अलावा जमशेदपुर से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है. सभी ऑक्सीजन टैंकर जीपीएस से लैस हैं. उनकी लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है. ऑक्सीजन ऑडिट का काम भी तेजी से किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः Vaccination Registration: CoWIN एप का सर्वर डाउन, आरोग्य सेतु भी नहीं कर रहा काम



संबंधित लेख

First Published : 28 Apr 2021, 07:04:50 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.