यूपी के 21 कैदियों ने पैरोल लेने से किया इनकार, कहा जेल में ‘सुरक्षित’

0

यूपी जेल विभाग ने दूसरी लहर के दौरान कोविड संक्रमण के मद्देनजर राज्य की जेलों में भीड़भाड़ को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुपालन में विचाराधीन कैदियों और दोषियों को जमानत और पैरोल पर रिहा करना शुरू कर दिया था.

prisoners (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • राज्य की नौ जेलों में 21 दोषियों ने अपने जिलों में कोविड के डर का हवाला देते हुए पैरोल से इनकार किया
  • राज्य की जेलों में उनके साथ बेहतर व्यवहार किया जा रहा है
  • 8,463 विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया

 

उत्तर प्रदेश:

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का अंत होता नजर आ रहा है. देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट हो रही है, जिससे बड़ी राहत मिली है. अब दैनिक मामले घटकर पौने दो लाख से भी नीचे आ गए हैं, हालांकि मौतों की संख्या अभी डरा रही है. वही उत्तर प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद लगभग 21 कैदियों ने जेल के अंदर सुरक्षित महसूस करने के कारण पैरोल लेने से इनकार कर दिया है. यूपी डीजी जेल, आनंद कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य की नौ जेलों में 21 दोषियों ने अपने जिलों में कोविड के डर का हवाला देते हुए पैरोल से इनकार कर दिया है और कहा है कि राज्य की जेलों में उनके साथ बेहतर व्यवहार किया जा रहा है. उन्होंने कहा, “हम जेलों में पूर्ण कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं और प्रत्येक कैदी का पूरा ख्याल रख रहे हैं.”

इस महीने की शुरूआत में, यूपी जेल विभाग ने दूसरी लहर के दौरान कोविड संक्रमण के मद्देनजर राज्य की जेलों में भीड़भाड़ को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुपालन में विचाराधीन कैदियों और दोषियों को जमानत और पैरोल पर रिहा करना शुरू कर दिया था. यूपी की जेलों ने अब तक 10,123 ट्रायल के तहत और दोषियों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुपालन में जमानत और पैरोल पर रिहा किया है. 8,463 विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया, जबकि 1,660 दोषियों को 60 दिनों की पैरोल दी गई. सबसे ज्यादा 703 विचाराधीन कैदी गाजियाबाद जिला जेल से जमानत पर रिहा हुए हैं, जबकि सबसे ज्यादा कैदियों (78) को कानपुर जिला जेल से पैरोल दी गई है.

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,65,553 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,78,94,800 हो गई है. 3460 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,25,972 हो गई है. इस अवधि में 2,76,309 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,54,54,320 हुई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 21,14,508 है.



संबंधित लेख

First Published : 30 May 2021, 03:23:28 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.