यूपी में अब सिर्फ 11 जिलों में कर्फ्यू, जानें कौन कौन से शामिल

0

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब मंद पड़ने लगी है. प्रदेश के अब 64 जिले कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हो गए हैं. राज्य सरकार ने आज यूपी के तीन और जिलों को कोरोना कर्फ्यू से राहत दी गई है. इन जिलों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 600 से कम हो गई है.

यूपी में अब सिर्फ 11 जिलों में कर्फ्यू (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब मंद पड़ने लगी है. प्रदेश के अब 64 जिले कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हो गए हैं. राज्य सरकार ने आज यूपी के तीन और जिलों को कोरोना कर्फ्यू से राहत दी गई है. इन जिलों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 600 से कम हो गई है. इसके तहत अब लखीमपुर, गाजीपुर और जौनपुर को कोरोना कर्फ्यू से राहत दी गई है. प्रदेश में एक जून से कोरोना कर्फ्यू में राहत की घोषणा 30 मई को की गई थी. उस समय प्रदेश के सिर्फ 55 जिले ही इस राहत के पात्र थे, लेकिन 31 मई को छह और जिलों में एक्टिव केस 600 से कम होने के कारण इनको भी कोरोना कर्फ्यू की बंदिश से बाहर कर दिया गया.

मंगलवार को तीन और जिलों में एक्टिव केस 600 से कम होने के कारण इनको भी कोरोना कर्फ्यू से मुक्त किया गया है. स्वास्थ्य विभाग की मंगलवार की रिपोर्ट के बाद प्रदेश के जौनपुर, लखीमपुर खीरी व गाजीपुर में एक्टिव केस 600 से नीचे आ गए हैं. अब इन जिलों में बुधवार सुबह से कोरोना कर्फ्यू से राहत मिलेगी.

कोरोना के एक्टिव 600 से कम होने पर सरकार ने तीन जिलों को कोरोना कर्फ्यू की परिधि से बाहर करने का फैसला किया है. इसके साथ ही अब कोरोना कर्फ्यू से राहत पाने वाले जिले 64 हो गए हैं. प्रदेश में अब लखनऊ सहित सिर्फ 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा. इनमें से भी कुछ जिलों में अगर बुधवार तक एक्टिव केस 600 से कम होंगे तो उनको भी कोरोना कर्फ्यू से राहत मिलेगी.

कोरोना कर्फ्यू को 31 मई के बाद  जारी नहीं रखा जाएगा

कोरोना कर्फ्यू को 31 मई के बाद  जारी नहीं रखा जाएगा. इसमें कुछ छूट दी गई है. अपेक्षाकृत कम संक्रमण वाले जिलों में सुबह सात बजे से रात 7 बजे तक पाबंदी हटाई जाएगी. रात 7 बजे से सुबह सात बजे तक और साप्ताहिक कर्फ्यू जारी रखा जाएगा. इस दौरान ग्रामीण और शहरी इलाकों में सफाई, सेनेटाइजेशन और फंबिंग अभियान का काम होगा. उत्तर प्रदेश के जिन ज़िलों में सक्रिय केस 600 से कम हैं वहां कंटेन्मेंट ज़ोन छोड़  दुकानें और बाजार अब सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खोले जाने की अनुमति .सप्ताह में 5 दिन खुलेंगी दुकानें व बाजार , शनिवार व रविवार रहेगी साप्ताहिक बंदी.जिन जनपदों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 30 मई तक 600 से अधिक है उन्हें फिलहाल कोई छूट अनुमन्य नहीं होगी.

 



संबंधित लेख

First Published : 02 Jun 2021, 03:57:00 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.