यूपी में आम आदमी को मिलेगी राहत? योगी सरकार पेश करेगी अनुपूरक बजट

0

17 अगस्त से उत्तर प्रदेश विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू होगा और 24 अगस्त तक कुल सात दिन चलेगा

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 15 Aug 2021, 06:51:18 PM

UP Assembly (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

अगले साल होने वाले यूपी चुनाव से पहले योगी सरकार इस साल का पहला अनुपूरक बजट पेश करने जा रही है. मंगलवार 17 अगस्त से उत्तर प्रदेश विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू होगा और 24 अगस्त तक कुल सात दिन चलेगा. योगी सरकार 18 अगस्त को चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी. पहले अनुपूरक बजट 20 अगस्त को पेश किया जाना था. पर 20 अगस्त को मोहर्रम का अवकाश होने से तारीख में कुछ फेरबदल करनी पड़ी. 18 अगस्त को प्रथम चरण में औपचारिक कार्य के बाद प्रस्ताव तथा अध्यादेश व अधिसूचना को पटल पर रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें : देशभर में पूरे हर्षोल्लास से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस, देखें तस्वीरें

वित्तीय वर्ष 2021-22 की अनुपूरक मांगों का प्रस्तुतीकरण होगा

दोपहर 12:30 बजे के बाद से वित्तीय वर्ष 2021-22 की अनुपूरक मांगों का प्रस्तुतीकरण होगा. 19 अगस्त को बैठक नहीं होगी, जबकि शुक्रवार 20 अगस्त को मोहर्रम का अवकाश है. शनिवार तथा रविवार को अवकाश के कारण बैठक नहीं होगी. 23 अगस्त, सोमवार को सदन में विधायी कार्य होंगे. 24 अगस्त को अनुपूरक अनुदानों पर चर्चा के बाद मांग पर विचार होगा. चुनाव से पहले पेश होने वाले अनुपूरक बजट के माध्यम से सरकार की कोशिश है कि कुछ योजनाओं को और गति दी जाय. वहीं पेश होने अनुपूरक बजट को लेकर विपक्ष ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि सरकार अभी कुछ महीने पहले पेश हुए बजट का बड़ा हिस्सा खर्च नही कर पाई है वैसे में पेश होने वाला अनुपूरक बजट सिर्फ चुनावी बजट है.

यह भी पढ़ें : एफपीआई ने अगस्त में अब तक भारतीय इक्विटी में 2,085 करोड़ रुपये का निवेश किया

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होगा

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होगा. सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि विधानसभा सत्र के लिए सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, जो एक सप्ताह तक चलने की संभावना है. हाल के पंचायत चुनावों में हिंसा और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों पर राज्य सरकार से सवाल करने के लिए विपक्ष तैयार होने के साथ सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है. सरकार इस सत्र में अनुपूरक बजट लाने के अलावा जनसंख्या नियंत्रण पर एक विधेयक भी पेश कर सकती है.



संबंधित लेख

First Published : 15 Aug 2021, 06:33:05 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.