यूपी में ओलंपिक पदक विजेताओं को किया जाएगा सम्मानित

0

यूपी में आज यानि गुरूवार को 3 बजे से ओलंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा. खिलाड़ियों को सम्मानित करने के अलावा यूपी सरकार युवाओं में स्वावलंबन और खेलों के माध्यम से उनके विकास को लेकर ‘मिशन युवा’ लॉन्च करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 19 Aug 2021, 09:53:06 AM

यूपी में ओलंपिक पदक खिलाड़ियों को किया जाएगा सम्मानित (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यूपी में आज यानि गुरूवार को ओलंपिक विजेताओं को किया जाएगा सम्मानित
  • लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा कार्यक्रम
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रहेंगी उपस्थित

लखनऊ:

यूपी में आज यानि गुरूवार को 3 बजे से ओलंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा. खिलाड़ियों को सम्मानित करने के अलावा यूपी सरकार युवाओं में स्वावलंबन और खेलों के माध्यम से उनके विकास को लेकर ‘मिशन युवा’ लॉन्च करेगी. टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, रजत पदक विजेता रवि दहिया, मीराबाई चानू समेत सभी पदक विजेताओं को मुख्यमंत्री आदित्य नाथ आज सम्मानित करेंगे. इनके अलावा चौथे स्थान पर रही गोल्फर अदिति अशोक एवं महिला हॉकी टीम को भी सम्मानित किया जाएगा. लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में खिलाड़ियों करीब 45 को पचास करोड़ रुपये से भी ज्यादा की धनराशि पुरस्कार में दी जाएगी. ओलंपिक खेलों में भारत के अब तक के श्रेष्ठ प्रदर्शन के जश्न को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी बेहतरीन ढंग से मनाया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान ओलंपिक पदक विजेताओं व खिलाड़ियों को योगी सरकार इकाना क्रिकेट स्टेडियम में सम्मानित करेगी. इसके साथ ही ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सभी खिलाड़ियों को भी एक-एक करोड़ रुपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनावों में मुस्लिम वोटरों को रिझाएगी भाजपा, मुस्लिम नेताओं को मिलेगा मौका

यूपी के लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत तमाम मंत्री शामिल होंगे. ओलंपिक में शामिल होने वाले हर भारतीय खिलाड़ी भी इसमें शामिल होंगे. योगी सरकार पुरस्कार देकर खिलाड़ियों सम्मानित करेगी. इस कार्यक्रम में कोचों को भी सम्मानित किया जाएगा. राज्य सरकार ने कार्यक्रम में प्रदेश के सभी 75 जिलों से खिलाड़ियों और उनके कोचों को भी आमंत्रित किया है. इस दौरान खिलाड़ियों के साथ उनके प्रशिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा.

इन लोगों को किया जाएगा सम्मानित

19 अगस्त को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से स्वर्ण पदक विजेता (Gold Medalist) नीरज चोपड़ा को दो करोड़, रजत पदक विजेता (Silver Medalist) वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और पहलवान रवि दहिया को डेढ़-डेढ़ करोड़ रूपये दिये जायेंगे. साथ ही कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू, महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहन, पहलवान बजरंग पूनिया तथा पुरूष हॉकी टीम के सभी 19 खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ की धनराशि दी जाएगी. इसके अलावा कार्यक्रम में भारतीय महिला हॉकी टीम तथा ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले पहलवान दीपक दहिया व गोल्फर आदित्य अशोक को भी सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम में टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को 25-25 लाख रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी. हॉकी टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी. वाराणसी के हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय को 25 लाख रूपय की अतिरिक्त राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी. ओलंपिक में चतुर्थ स्थान पर रहने वाली महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों को 50-50 लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी. टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये तथा टीम के अन्य सदस्यों को 10-10 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी. हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को 25 लाख रूपये की अतिरिक्त धनराशि पुरस्कार सवरूप दी जायेगी. कल्पना अवस्थी ने बताया कि कुश्ती में चौथे स्थान पर रहने वाले पहलवान दीपक पुनिया तथा महिला गोल्फ खिलाड़ी आदित्य अशोक को 50-50 लाख रूपये की राशि दी जायेगी. इनके अलावा उत्तर प्रदेश से आलंपिक में प्रतिभाग करने वाले आठ खिलाड़ियों को 25-25 लाख रूपये देकर सम्मानित किया जायेगा.



संबंधित लेख

First Published : 19 Aug 2021, 09:49:32 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.