यूपी में रात 8 बजे से शुरू हुआ 59 घंटे का लॉकडाउन, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

0
यूपी में रात 8 बजे से शुरू हुआ 59 घंटे का लॉकडाउन, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

highlights

  • सोमवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लागू
  • निजी गाड़ी या फिर ऑटो-टैक्सी प्रतिबंधित
  • सख्ती से लागू होगा वीकेंड कर्फ्यू

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस महामारी के कारण राज्यों की स्वास्थ्य व्यवस्था एकदम चरमरा चुकी है. यूपी में भी कोरोना संक्रमण बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है. प्रदेश में हर दिन रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं, तो रिकॉर्ड लोगों की मौत भी हो रही है. कई जिलों की स्थिति काफी बुरी हो चुकी है. कोरोना की रोकथाम के लिए सीएम योगी ने वीकेंड में लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाया है. प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज से ‘कोरोना कर्फ्यू’ (Corona Curfew) लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- CM योगी आदित्यनाथ बोले- अपनी नाकामी छिपा रही AAP सरकार

सख्ती से लागू होगा वीकेंड कर्फ्यू

इसके तहत आज रात 8 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7 बजे तक पूरे राज्य में ‘कोरोना कर्फ्यू’ लागू रहेगा. इसके पहले 15 मई तक पूरे प्रदेश में रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी घोषित की गई थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीम-11 के साथ हुई अहम बैठक के बाद इसका ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि ‘राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में हमें वीकेंड कर्फ्यू की ओर रुख करना होगा. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान लोगों का बिना काम के घर से निकलना वर्जित रहेगा. साथ ही साथ नियमों का पालन करना होगा.’

सोमवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लागू

आज रात 8 बजे से 59 घंटे का कोरोना कर्फ्यू लगेगा. फिलहाल तो प्रदेश के 20 शहरों में कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है. अब इससे भी बड़ा प्रयास किया जा रहा है. इसके तहत आज रात 8 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7 बजे करीब 59 घंटे वीकेंड लॉकडाउन लगेगा. इससे पहले 15 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में सिर्फ रविवार को लॉकडाउन घोषित था. मंगलवार को मुख्यमंत्री ने शनिवार और रविवार को दो दिन लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया था.

इस दौरान आवश्यक सेवाओं के लिए छूट रहेगी. किसी के भी अनावश्यक घर से बाहर निकलने पर कड़ी कार्रवाई होगी. प्रदेश का परिवहन विभाग आधी क्षमता के साथ बस चलाएगा. इसके अलावा निजी गाड़ी या फिर ऑटो, टैंपो तथा टैक्सी का संचालन प्रतिबंधित है. इस दौरान प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर सेनिटाइजेशन किया जाएगा.

जनता से सीएम योगी की अपील

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि कोरोना कर्फ्यू को सफल बनाने में हर नागरिक का योगदान है. जहां तक जरूरी हो, घर से बाहर न निकलें. पर्व और त्योहार घर पर ही मनाएं, निकलें तो मास्क जरूर लगाएं. सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न हो. इसे कड़ाई से लागू किया जाए. सीएम योगी ने पहले ही कहा कि कोरोना के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए जाएंगे साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि लॉकडाउन से गरीबों और व्यवसायियों को परेशानी होगी. 

ये भी पढ़ें- LIVE: यूपी में पिछले 24 घंटों में 37,238 नए कोरोना मरीज सामने आए, 199 लोगों की मौत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू की वजह से राज्य में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल सकती है. राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने को लेकर उन्होंने कहा कि हम राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाएंगे. इस समय जरूरी है कि अधिक सावधानी बरती जाए. कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा.



संबंधित लेख