वैक्सीनेशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, जारी होगा ग्लोबल टेंडर

0
वैक्सीनेशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, जारी होगा ग्लोबल टेंडर

उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार सबका वैक्सीनेशन करने के लिए ग्लोबल टेंडरिंग करेगी.

वैक्सीनेशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, जारी होगा ग्लोबल टेंडर (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • वैक्सीनेशन पर योगी सरकार का बड़ा फैसला
  • वैक्सीनेशन के लिए जारी होगा ग्लोबल टेंडर
  • 10 दिन के भीतर टेंडर की प्रक्रिया पूरी होगी

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से स्थिति भयावह होती जा रही है. संक्रमण से दिनों दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं. कोरोना के दैनिक मामले यूपी में हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात के बीच राज्य की योगी सरकार वैक्सीनेशन को लेकर महाभियान चलाने जा रही है. उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार सबका वैक्सीनेशन करने के लिए ग्लोबल टेंडरिंग करेगी. वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई कमेटी ने ग्लोबल टेंडरिंग कराने की सिफ़ारिश की. जिसके बाद राज्य सरकार अब एक मई से वैक्सीन का महाभियान शुरू करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की क्या है कीमत, जानिए कहां से मिलेगा

उत्तर प्रदेश में 9 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाने हैं. यूपी में 18 से 44 वर्ष के लोगों के आबादी लगभग 9 करोड़ है. योगी सरकार अभी एक करोड़ टीके का ऑर्डर दे चुकी है. बाकी 8 करोड़ टीकों के लिए ग्लोबल टेंडर होगा. पहले चरण में सरकार 4 करोड़ डोज के लिए ग्लोबल टेंडर करेगी. 10 दिन के भीतर ये प्रक्रिया पूरी होगी. वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने से वैक्सीन की क्वालिटी, वैक्सीन कंपनियों के ज्यादा विकल्प, दाम में नियंत्रण करने की पूरी स्वतंत्रता होगी.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

उधर, कोरोना संक्रमण के कारण यूपी में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इससे ऑक्सीजन सप्लाई पर निगरानी की जाएगी. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में कंट्रोल रूम शुरू किया गया है. यह पूरे 24 घंटे काम करेगा. इस कंट्रोल रूम से प्रत्येक जिले को ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है.

यह भी पढ़ें: कोविड वैक्सीन की एक खुराक से संक्रमण के फैलने का खतरा कुछ हद तक होता है कम, शोध में खुलासा 

गौरतलब है कि यूपी में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में बुधवार को 29824 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, जबकि इससे ज्यादा 35903 मरीज स्वस्थ हुए. बुधवार को प्रदेश में 266 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई. कोरोना की दूसरी लहर में एक दिन में मरने वालों की यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है.  प्रदेश में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 3,00,041 है.



संबंधित लेख

First Published : 29 Apr 2021, 12:12:36 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.