सीएम योगी व सीएम धामी का बड़ा ऐलान, यूपी, उत्तराखंड की बड़ी खबरें

0

highlights

  • कोरोना संक्रमण काल में अपने अभिभावकों को खो चुके अनाथ बच्चों को लेकर बड़ा ऐलान
  • सीएम धामी द्वारा चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा
  • मनीष सिसौदिया आज उत्तराखंड के दौरे पर रहेंगे

लखनऊ/देहरादून:

कोरोना संक्रमण काल में अपने अभिभावकों को खो चुके अनाथ बच्चों के संरक्षण और देखभाल का जिम्मा योगी सरकार उठाने जा रही है. वहीं सीएम धामी ने चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है. अयोध्या में विकास की कई परियोजनाओं से संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी मिली. अयोध्या में तीन किलोमीटर लंबे बाईपास को भी मंजूरी मिली. अंबेडकर नगर से अयोध्या को जोड़ने वाले 12 किलोमीटर के दूसरे बाईपास को भी मंजूरी मिली. CM धामी ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय में 2000 प्रति महीने व टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर को 10 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगी. पर्यटन व्यवसाय से जुड़े 655 लोगों को लाभ मिलेगा.

उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें

कोरोना संक्रमण काल में अपने अभिभावकों को खो चुके अनाथ बच्चों के संरक्षण और देखभाल का जिम्मा योगी सरकार उठाने जा रही है. आज को सीएम योगी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ करेंगे.

इस कार्यक्रम में लखनऊ के 50 अनाथ बच्चे शामिल होंगे, जिनसे मुख्यमंत्री मुलाकात करेंगे. इस योजना के तहत बच्चों के देखभाल की जिम्मेदारी संभाल रहे अभिभावक के खाते में चार हजार रुपये की राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. साथ ही दूसरे लाभ भी दिए जाएंगे.

लोकभवन के सभागार में दोपहर 12 बजे से ये कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. बच्चों को निशुल्क लैपटॉप और टेबलेट भी बांटे जाएंगे.

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में करीब 29 प्रस्ताव पास किए गए. बैठक में ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना के प्रस्ताव पर मुहर लगी है.

अयोध्या में विकास की कई परियोजनाओं से संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी मिली. अयोध्या में तीन किलोमीटर लंबे बाईपास को भी मंजूरी मिली. अंबेडकर नगर से अयोध्या को जोड़ने वाले 12 किलोमीटर के दूसरे बाईपास को भी मंजूरी मिली.

प्रदेश के 58 हजार ग्राम पंचायतों में सहायक और कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति से रोज़गार के मौके बढ़ेंगे. 6 माह के अंदर इनकी नियुक्ति होनी है. इन्हें 6 हज़ार रुपये महीना दिया जाएगा.

नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों द्वारा दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा. 22 जुलाई से लेकर 9 अगस्त तक चलने वाले इस प्रदर्शन के लिए गाजियाबाद के गाजीपुर से किसान दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

उन्नाव में अखिलेश यादव ने संकेत दिये हैं कि चुनाव में शिवपाल सिंह यादव की पार्टी को कुछ सीटें दी जाएंगी. इस बयान के बाद दोनों पार्टियों में एक बार फिर गठबंधन के कयास लगने लगे हैं.

वाराणसी में SBSP महंगाई, बेरोज़गारी और सरकार की नीतियों के ख़िलाफ़ धरना प्रदर्शन करेगी.

आगरा में पुलिस ने एनकाउंटर में 1 लाख रुपये के इनामी बदन सिंह समेत 2 बदमाशों को मार गिराया है. बदन पर डॉक्टर उमाकांत गुप्ता के अपहरण और 5 करोड़ की फिरौती मांगने का आरोप था. 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें

सीएम धामी ने चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है. सरकार के इस राहत पैकेज से करीब 1 लाख 63 हज़ार परिवार सीधे लाभान्वित होंगे.

सरकार की तरफ से जारी राहत पैकेज की रकम लोगों के सीधे खाते में जाएंगी. इसके अलावा विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों के लिए लाईसेंस शुल्क पर भी छूट दी जाएगी.

CM धामी ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय में 2000 प्रति महीने व टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर को 10 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगी. पर्यटन व्यवसाय से जुड़े 655 लोगों को लाभ मिलेगा.

इसके अलावा पर्यटन विभाग में 600 रिवर गाइडों को भी सहायता दी जाएगी. टिहरी झील बोट ऑपरेटर को 10 हजार आर्थिक सहायता के साथ ही लाइसेंस शुल्क में भी छूट दी जाएगी. राफ्टिंग और ग्लाइडर ऑपरेटर को भी छूट दी जाएगी.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया आज उत्तराखंड के दौरे पर रहेंगे. रुड़की में वो जीवनदीप आश्रम जाएंगे और ‘महासप्तचंडी पाठ में शामिल होंगे.

रुद्रप्रयाग में भारी बारिश से तबाही का दौर जारी है. केदारनाथ हाईवे भारी बारिश और भूस्खलन के चलते जगह जगह बन्द हो गया है.



संबंधित लेख