स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किए जाएंगे कोविड योद्धा

0

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य, जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर आयोजित समारोह में डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मचारियों जैसे ‘कोविड योद्धाओं’ और महामारी से पीड़ित होकर ठीक हो चुके कुछ लोगों को आमंत्रित करें.

स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित होंगे कोरोना योद्धा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र करने से बचें और स्वतंत्रता दिवस समारोह को मनाने के लिए जहां तक सम्भव हो, तकनीक का भरपूर उपयोग किया जाए. यह लगातार दूसरा साल है जब केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड योद्धाओं को सम्मानित करने का सुझाव दिया है.

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कोविड-19 योद्धा जैसे डॉक्टर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सफाई कर्मचारी और कुछ व्यक्ति जो वायरस के हमले से उबर चुके हैं, उन्हें आमंत्रित करने की सलाह दी है. 

‘आत्मनिर्भर भारत’ की थीम पर मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

गृह मंत्रालय का कहना है कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ की थीम के माध्यम से इस बार का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाना चाहिए. इसके लिए विभिन्न गतिविधियों या संदेशों के माध्यम से समारोहों और सोशल मीडिया पर जनता के बीच उपयुक्त रूप से ‘आत्मनिर्भर भारत’ की थीम को फैलाया और प्रचारित किया जाए. इसके लिए मंत्रालय ने सभी मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को भेजे गए पत्र में डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तमाल करने की सलाह दी है.

गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि कोरोना काल में जारी नियमों के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के आयोजित कार्यक्रमों को वेब-कास्ट किया जा सकता है ताकि बड़े पैमाने पर उन लोगों तक पहुंच सकें, जो भाग लेने में सक्षम नहीं हैं.

इसे भी पढ़ेंः
Covid R Value: भारत के आठ राज्यों में कोरोना के आर वैल्यू में बढ़ोतरी | जानें किस राज्य में कैसी है स्थिति?

CBI Raid: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के ठेके में हुई धांधली को लेकर सीबीआई ने चार राज्य में की छापेमारी