हरियाणा में कोरोना लॉकडाउन की मियाद बढ़ी, पहले दी गईं रियायतें रहेंगी लागू

0

Haryana Lockdown News: हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड लॉकडाउन की अवधि 15 दिन के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया और पहले दी गई ढील जारी रखने की अनुमति दी. राज्य में रेस्तरां, बार, मॉल, क्लबहॉउस और दुकानें खोलने की इजाजत है.

मुख्य सचिव विजय वर्धन ने रविवार को जारी एक आदेश में कहा है, ‘‘हरियाणा राज्य में ‘महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा’ को अगले एक और पखवाड़े, 23 अगस्त (शाम पांच बजे) से छह सितंबर (सुबह पांच बजे तक) के लिए विस्तार दिया जाता है. इसके साथ ही पूर्व में जारी आदेशों में दिए गए दिशा निर्देशों को लागू किया जाएगा.’’

आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत जारी किये गए. पहले जिन गतिविधियों की अनुमति थी उनमें विभिन्न विश्वविद्यालयों, संस्थानों या सरकारी विभागों द्वारा आयोजित प्रवेश या भर्ती परीक्षाएं करवाने की अनुमति थी. आदेश में कहा गया कि सामाजिक दूरी, साफ-सफाई और बैठने की क्षमता के संबंध में सभी निर्देशों का पालन करना होगा.

राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सलाह दी गई है कि वे अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की योजना बनाएं और कार्यक्रम को राज्य सरकार के संबंधित विभाग के साथ साझा करें.

राज्य सरकार ने लॉकडाउन को ‘महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा’ नाम दिया है. सबसे पहले तीन मई को लॉकडाउन लगाया गया था जिसे बाद में साप्ताहिक आधार पर आगे बढ़ाया गया. हालांकि, नौ अगस्त से इसे एक पखवाड़े के लिए बढ़ा दिया गया.

शनिवार को कोरोना के कितने मामले आए?

हरियाणा में शनिवार को कोविड-19 के 19 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 7,70,331 हो गई थी, जबकि एक मरीज की मौत होने से मृतकों की तादाद 9,666 तक पहुंच गई. 

बुलेटिन के मुताबिक करनाल जिले में कोविड-19 के मरीज की मौत हुई. बुलेटिन के मुताबिक संक्रमण के नये मामलों में छह गुरुग्राम से और तीन पंचकूला से सामने आए. बुलेटिन के मुताबिक हरियाणा में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 675 हो गई है.

आपको बता दें कि हरियाणा में अब तक कुल 7,59,990 लोग इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात दे चुके हैं. संक्रमण से ठीक होने की दर 98.66 प्रतिशत हो गई है.

Kalyan Singh News: पीएम मोदी ने कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि, बोले- उन्होंने अपने नाम को सार्थक किया

Income Tax: नए ई-फाइलिंग पोर्टल की गड़बड़ियों का अभी तक समाधान नहीं, वित्त मंत्रालय ने इंफोसिस के सीईओ को किया तलब