44 शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार, 5 से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा शिक्षक पर्व

0

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान शिक्षकों के योगदान को देखते हुए बड़ा एलान किया गया है. इस साल 5 से 17 सितंबर तक शिक्षक पर्व के तौर पर मनाया जाएगा. पीएम मोदी 7 सितंबर को ‘शिक्षा सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे. इसके साथ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत की जा रही है. ये एलान स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अपर सचिव संतोष कुमार सारंगी ने किया है.

संतोष कुमार सारंगी ने कहा, “5 सितंबर से 17 सितंबर तक शिक्षक पर्व का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान हम शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत करेंगे. इस पर्व में 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को ‘शिक्षा सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में शिक्षक, माता-पिता और छात्र शामिल होंगे.” सारंगी ने आगे कहा, “ज्यादातर राज्यों में, हमने लगभग 80 फीसदी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को कॉविड टीका कम से कम एक टीका या दोनों खुराकों के साथ टीकाकरण किया है.” 

एक दिन पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के 61वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित एक डिजिटल सम्मेलन को संबोधित किया था. प्रधान ने कहा था, “एनसीईआरटी को एनईपी 2020 में परिकल्पित शिक्षा में बड़े पैमाने पर परिवर्तन लाने के लिए कमर कसनी चाहिए. नयी शिक्षा नीति 2020 भारत को एक वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बना देगी. स्थापना दिवस अतीत की उपलब्धियों का जश्न मनाने, आत्मनिरीक्षण करने और भविष्य की योजना बनाने का अवसर होता है.” 

ये भी पढ़ें-
Covid-19 Vaccination: देश में हर पांच में से एक स्वास्थ्य कर्मी को नहीं लगी दूसरी डोज, जानें- किस राज्य में क्या है स्थिति

सीएम योगी के आदेश के बाद भी नहीं मिला कोमल को इलाज, अलीगढ़ ले जाते समय तोड़ा दम