सरकारी नौकरी के भरोसे रहने वाले युवा सरकारी नौकरियों को भूल जाएं

99

देहरादून: सरकारी नौकरी के भरोसे रहने वाले युवाओं को अब स्वरोजगार की तरफ बढ़ना होगा. ये कहना है कृषि मंत्री सुबोध उनियाल का. सुभाष रोड स्थित एक होटल में आयोजित खाद्य प्रसंस्करण और किसान संपदा योजना पर एक सेमीनार में ये बात कही गई. कार्यक्रम में राज्यपाल डॉ. केके पॉल भी पहुंचे थे. दोनों ने ही इस अवसर पर कृषि से जुड़ी कई अहम जानकारियां दी.

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल

खाद्य प्रसंस्करण और किसान संपदा योजना पर एसोचैम के सेमीनार में कृषि मंत्री उनियाल ने बताया कि वैज्ञानिक जो रिसर्च करते हैं, उन्हें आम किसान-बागवान तक पहुंचाएं, तभी शोध का फायदा होगा. सुबोध ने आगे कहा कि आज युवा केवल सरकारी नौकरी की तरफ भाग रहा है. उन्होंने युवाओं को नसीहत देते हुए कहा कि युवा सरकारी नौकरियों को भूल जाएं क्योंकि यहां अवसर लगातार कम होते जा रहे हैं. युवाओं को चाहिए कि अब वो स्वरोजगार पर ध्यान दें.

इस मौके पर राज्यपाल केके पॉल ने कहा कि राज्य में बागवानी और फूलों की खेती में काफी संभावनाएं हैं. युवाओं को चाहिए कि वे स्वरोजगार के लिए इस सेक्टर पर फोकस करें. उन्होंने किसानों को खेती से जुड़ी जरूरी जानकारियां देने के लिए जिला स्तर पर एग्रो बिजनेस कंसोर्टियम बनाने पर जोर दिया. किसान अपने उत्पादों को बेचकर अच्छा कारोबार कर सकें इसके लिए उन्होंने ठोस मार्केटिंग मंच देने की बात भी उठाई.

Leave a Reply