Assam Boat Collision: असम में ब्रह्मपुत्र नदी में दो नाव के टकराने के हादसे में एक की मौत

0

Assam Boat Collision: असम में ब्रह्मपुत्र नदी में बुधवार को एक नाव दूसरी नाव से टकराकर पलट गई. दोनों नावें यात्रियों को ले जा रही थीं. असम के जोरहाट जिले में कई लोगों के लापता होने की आशंका है. दुर्घटना में एक जोरहाट मेडिकल कॉलेज की एक कर्मचारी लड़की की मौत हो गई. अभी भी लगभग 18 से अधिक लोग लोगों का कुछ पता नहीं चला है.

गुवाहाटी से लगभग 350 किलोमीटर दूर जोरहाट के निमती घाट पर दो नाव दुर्घटनाग्रस्त हो गए जिसमें कम से कम 100 यात्री सवार थे. एक नाव माजुली (ब्रह्मपुत्र नदी में एक नदी द्वीप) से निमती घाट की ओर आ रही थी जबकि दूसरी नाव विपरीत दिशा में जा रही थी.

राज्य आपदा मोचन बल के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और बचाव कार्य शुरू है. केंद्रीय जहाजरानी, बंदरगाह और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने माजुली में नौका दुर्घटना के बारे में जानने के बाद चिंता व्यक्त की. उन्होंने दुर्घटना के संबंध में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा से फोन पर बात की और जारी बचाव और राहत कार्यों का जायजा लिया.

असम के परिवहन मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने घटना को लेकर अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग के तीन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया. बयान में कहा गया है कि वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बचाव और राहत प्रयासों की निगरानी के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने वायु सेना अभियान चलाने के लिए भी बात की.

स्थानीय निवासी की मानें तो उस नाव का नाम मां कोमला था जो निमती घाट से आई थी. स्थानीय निवासी ने बताया, “इस समय तक आप लोगों को पता चल गया कि निमती घाट से कमलाबाड़ी की ओर आई नाव ब्रह्मपुत्र में पूरी तरह से लुप्त हो गई है. और यहां के यात्रियों ने जरा भी सावधानी नहीं बरती. इसलिए यह बात मुझे दुखी करती है. बात सिर्फ आज की नहीं है. माजुली और जोरहाट को जोड़ने वाला यह मार्ग कई वर्षों से यात्रियों को परेशानी का सबब बना रहा है. अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग के मंत्री की सरासर लापरवाही के परिणामस्वरूप आम लोगों को मौत की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.”

घटना स्थान पर मौजूद एक व्यक्ति ने कहा, “मैं आपको कुछ बताना चाहता हूं. अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग के अपने जहाज हैं जो इस क्षेत्र में चालू नहीं हैं लेकिन निमती घाट से नौकाएं हमेशा चालू रहती हैं. इसका मतलब यह है कि अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग के अपने जहाजों के मालिकों के साथ गुप्त समझौता है. हालांकि इन हालातों ने आम लोगों को घातक स्थिति की ओर धकेल दिया है. इसलिए मैं असम के मुख्यमंत्री से इस मामले की जांच कर उचित सजा देने की मांग करता हूं.”

Assam Boat Collides: असम के ब्रह्मपुत्र नदी में दो नाव की टक्कर के बाद मची चीख-पुकार, कई लोग लापता, देखें- Video

West Bengal Bypolls: भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कल नामांकन दाखिल करेंगी ममता बनर्जी