जन्मदिन विशेष: परवीन बॉबी को महेश भट्ट से प्यार हुआ, लिव-इन में रही और फिर पागल हो गई

79

जन्मदिन विशेष: 70 और 80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी का आज जन्मदिन है. परवीन बॉबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 को जूनागढ़ में हुआ था और वह अपने मां बाप की एकलौती संतान थी. परवीन के पिता जूनागढ़ नबाव के दीवान थे, 10 साल की उम्र में उनके पिता का देहांत हो गया था.

परवीन के मॉडलिंग करियर की शुरूआत 1972 में हुई और बॉलीबुड में परवीन ने 1973 में फिल्म ‘चरित्र’ से डेब्यू किया. परवीन की पहली हिट फिल्म ‘मजबूर’ थी जो 1974 में रिलीज हुई, इस फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन थे. परवीन अपने दशक की मैगज़ीन के कवर पेज पर आने वावी पहली बॉलीबुड स्टार थीं.

वह अपने ग्लैमरस अवतार को लेकर खूब चर्चा में रहती थीं. परवीन बॉबी ने ‘दीवार’ ‘अमर अकबर एंथोनी’ ‘सुहाग’ और ‘आहिस्ता-आहिस्ता’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं. बॉलीबुड में परवीन बॉबी के अफेयर के चर्चे खूब रहे लेकिन उन्होनें कभी शादी नहीं की. उनके अफेयर में आने वालों में से एक नाम अमिताभ बच्चन का भी था, जिनपर परवीन ने उन्हें जान से मारने का आरोप लगाया. हालांकि बाद में पता चला कि यह उनका वहम था.

‘अमर अकबर एंथनी’ और ‘काला पत्थर’ जैसी फिल्मों की शूटिंग के दौरान परवीन महेश भट्ट के संपर्क में आईं. दोनों के प्यार के खूब चर्चे थे. दोनों कई सालों तक लिव-इन में भी रहे. कुछ समय बाद आपसी सहमति से दोनों ने अलग होने का फैसला लिया. महेश भट्ट की फिल्म ‘वो लम्हें’ परवीन बॉबी और महेश भट्ट की लव स्टोरी पर ही अधारित है. भट्ट से अलग होने के बाद परवान बॉबी को बेहद खतरनाक मानसिक बीमारी हुई, जिसका इलाज अमेरिका तक करवाया गया लेकिन वह ठीक नहीं हुईं. उन्हें लगता था कि उन्हें कोई मारने की कोशिश करता है.

अपनी बोल्डनेस के लिए जानी जाने वाली इस अभिनेत्री के साथ आखिरी वक्त में कोई भी नहीं था. बीमारी के बाद अकेलेपन ने धीरे-धीरे परवीन बॉबी को अंदर से खाना शुरू कर दिया और पर्दे पर धूम मचाने वाली बोल्ड गर्ल, दुनिया से ऐसे विदा हुई कि किसी को कुछ पता ही नहीं चला. जनवरी 2005 में परवीन बॉबी अपने फ्लैट में मृत पाई गई थीं. बॉलीबुड का एक चमकता सितारा कब बुझ गया पता ही नहीं चला. बॉबी की अचानक हुई मौत ने सबको सन्न कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here