Corona Update: भारत के छह राज्यों के 18 जिलों में पिछले चार हफ्ते में बढ़े कोरोना के केस

0

Corona Update: कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) अभी भी जारी है और हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं. भारत में 6 राज्यों में 18 जिले ऐसे है जहां पिछले चार हफ्तों के दौरान नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. वहीं इन राज्यों वीकली पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से ज्यादा है. देश में इस समय सामने आ रहे ज्यादातर कोरोना के नए मामले 18 जिलों से जोकि 6 राज्यों में है. ये राज्य केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और मिज़ोरम हैं.

क्या कहते हैं आंकड़ें?

  • सबसे ज्यादा केस केरल से सामने आ रहे हैं. केरल के 10 जिले मलप्पुरम, त्रिशूर, कोझीकोड, एर्नाकुलम, कोट्टायम, अलाप्पुझा, कासरगोड, पठानमथिट्टा, वायनाड और इडुक्की में पिछले 4 हफ़्तों से ज्यादा केस आ रहे है.
  • इसी तरह महाराष्ट्र के तीन जिले अहमदनगर, सोलापुर और बीड में नए मामलो में बढ़ोतरी हुई है.
  • मणिपुर के दो जिले चंदेल और नोने में नए केस आ रहे हैं.
  • अरुणाचल प्रदेश के लोअर सनबनसिरी में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है.
  • मेघालय के दक्षिण-पश्चिम खासी हिल्स में कोविड के मामले बढ़े हैं.
  • मिजोरम के आइज़वाल में केस बढ़ रहे हैं.

इसी तरह इन राज्यों 33 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है. यहां भी केरल के सबसे ज्यादा 10 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है. इसके बाद मणिपुरी के 9, मिजोरम के 6, अरुणाचल प्रदेश के 4 और मेघालय के 4 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है.

सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात केरल के हैं. देशभर में आ रहे कुल केस का पचास फीसदी मामला अकेले केरल का है. एक्टिव केस की बात करें तो भारत मे सबसे ज्यादा 1 लाख 65 हजार 834 एक्टिव केस केरल में है जोकि भारत के कुल केस का 40.95 फीसदी है.

Covid R Value: भारत के आठ राज्यों में कोरोना के आर वैल्यू में बढ़ोतरी | जानें किस राज्य में कैसी है स्थिति?

Kerala Corona Cases: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केरल गई केंद्रीय टीम ने सौंपी रिपोर्ट, खामियों के आधार पर दिए ये सुझाव