Covid-19 Vaccination: टीकाकरण के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यह है पूरा प्रोसेस

0
Covid-19 Vaccination: टीकाकरण के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यह है पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए करा सकते हैं. बुधवार शाम चार बजे से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामले बेतहाशा बढ़ने पर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी एक मई से टीका लगाने का फैसला लिया गया है.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए नए, योग्य श्रेणी के लोग आज शाम चार बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण करा सकते हैं.’

समय लेना अनिवार्य 
अधिकारियों ने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों के लिए कोविड-19 टीका लगवाने का समय लेना अनिवार्य होगा क्योंकि शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक आयु के लोग अब भी मौके पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं.

एक अधिकारी ने कहा, ‘सभी के लिए टीकाकरण शुरू होने के बाद मांग बढ़ने की उम्मीद है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिए समय लेना अनिवार्य होगा. शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की मंजूरी नहीं दी जाएगी.’

एक मई से कोविन पोर्टल पर दिखेंगी टीके की कीमतें 
बता दें कि एक मई से नागरिकों के लिए कोरोना वायरस रोधी टीकों के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी. 18 से 44 वर्ष की आयु के लोग किसी भी निजी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) से पैसे देकर टीका लगवा सकेंगे. 45 साल से कम आयु के नागरिक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में किसी भी सरकारी सीवीसी से टीका लगवा सकेंगे.

यह है पूरा प्रोसेस?
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 18-44 साल के लोग आज से कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. Cowin ऐप पर या फिर cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

इस ऐप या वेबसाइट पर जाकर आपको अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा. मोबाइल नंबर डालने पर आपको एक OTP दिया जाएगा. इस OTP को वैरिफाई कराना होगा. इसके बाद आप वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पेज तक पहुंच जाएंगे. यहां पर आपको फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी डालनी होगी.

फोटो आईडी प्रूफ के तौर पर आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर पेंशन की पासबुक सिलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद आपको आईडी प्रूफ का नंबर, अपना नाम, जेंडर और बर्थ ईयर डालना होगा.

सारी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद आप पसंदीदा वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं. यहां आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी. इसी तरह से आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन देने का किया एलान