दिल्ली के बत्रा अस्पताल में मौत का आंकड़ा 12 तक पहुंचा, ऑक्सीजन खत्म होने से गई कोरोना मरीज़ों की जान

0
दिल्ली के बत्रा अस्पताल में मौत का आंकड़ा 12 तक पहुंचा, ऑक्सीजन खत्म होने से गई कोरोना मरीज़ों की जान

 

नई दिल्ली: बत्रा अस्पताल में गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी (जठरांत्र विज्ञान) विभाग के प्रमुख सहित 12 कोरोना संक्रमित मरीजों की कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हो गई. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अस्पताल के कार्यकारी निदेशक सुधांशु बंकाटा ने कहा, ‘रोगी के एक बार ऑक्सीजन सपोर्ट से हटते ही, उसे बचा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. दुर्भाग्यवश हमें और लोगों की मौत होने की आशंका है.’ बत्रा अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर एस सी एल गुप्ता ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों में अस्पताल के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी (जठरांत्र विज्ञान) विभाग के प्रमुख आर के हिमतानी भी शामिल हैं. उन्हें 15-20 दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मृतक संख्या बढ़कर 12 हो गई

इसके बाद ऑक्सीजन की कमी से चार और रोगियों की मौत की जानकारी दी गई, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 12 हो गई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘ये खबर बहुत ही ज़्यादा पीड़ादायी है. इनकी जान बच सकती थी -समय पर ऑक्सीजन देकर. दिल्ली को उसके कोटे की ऑक्सीजन दी जाए. अपने लोगों की इस तरह होती मौतें अब और नहीं देखी जाती. दिल्ली को 976 टन ऑक्सीजन चाहिए और कल केवल 312 टन ऑक्सीजन दी गयी. इतनी कम ऑक्सीजन में दिल्ली कैसे साँस ले?’

इस बीच, अस्पताल ने कहा कि उसने शनिवार को ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर संकट कालीन संदेश (एसओएस) भेजा था. गुप्ता ने कहा कि उन्होंने शनिवार सुबह जब 2,500 लीटर ऑक्सीजन बची थी तो इसकी कमी को लेकर अधिकारियों के जानकारी दी थी.

ऑक्सीजन सपोर्ट पर 90 और आईसीयू में 13 रोगी हैं- अस्पताल

 

 

उन्होंने कहा कि दोपहर करीब साढ़े 12 बजे अस्पताल के अधिकारियों ने दावा किया कि ऑक्सीजन खत्म हो गई है. 1 बजकर 35 मिनट पर ऑक्सीजन का टैंकर आया. इससे संबंधित एक अन्य घटनाक्रम में वसंतकुंज के फोर्टिस अस्पताल ने ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है. अस्पताल के पास चार घंटे की ऑक्सीजन बची है. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

दिल्ली कोरोना मोबाइल ऐप के अनुसार अस्पताल में कोविड-19 के 106 रोगी हैं. इस बीच, मीरा बाग स्थित सहगल नियो अस्पताल ने ट्विटर के जरिये, अस्पताल में खत्म होती ऑक्सीजन को लेकर एसओएस भेजा है. अस्पताल ने दोपहर करीब 12 बजकर 40 मिनट पर ट्वीट किया, ‘हम ऑक्सीजन हासिल करने में आपात सहायता का अनुरोध करते हैं. हमारी पिछली आपूर्ति खत्म हो रही है और सुबह से नयी आपूर्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं. हमारे यहां ऑक्सीजन सपोर्ट पर 90 और आईसीयू में 13 रोगी हैं.