नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली हमेशा सुर्ख़ियो में रही है,चाहे वह क़ोरोना को लेकर रही हो,चाहे राजनीति को लेकर या फिर कहें तो विकास को लेकर.आज हम आपको इन्ही तीनो मुद्दों पर दिल्ली के संत नगर से विधायक संजीव झा से पूछे गये सवाल और जबाब दोनो दिखाने वाले हैं.

वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना से परेशान है। भारत में भी कोरोना का प्रकोप बहुत तेज है। दिल्ली में भी कोरोना की स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे में आपने अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए क्या किया?
इस सवाल का जवाब देते हुए विधायक संजीव झा जी ने बताया कि करोना के शुरुआत से ही हमने इससे बचाव के लिए काम करना शुरू कर दिया था। हमने अपने क्षेत्र में एक 400 बेड का कोराना का अस्पताल खुलवाया है। अभी हमारे यहां करोना की स्थित काफी हद तक कंट्रोल में है।
अगर हम बात करते हैं पिछले 10 साल की तो 10 साल पहले बुराड़ी कुछ और था। अभी आपने वहां पर काफी कुछ करवाया है। आगे आप ऐसा क्या करने वाले हैं ताकि आपका क्षेत्र दिल्ली के अच्छे शहरों को टक्कर दे सके?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि जब मैं यहां पर विधायक बन कर आया था तो उस समय यहां के हालात ठीक नहीं थे। अभी वहां पर हमने काफी कुछ करवाया है। हमने अपने क्षेत्र में सबसे पहले वो काम किया जिसकी वहां पर जरूरत थी। जैसे बिजली, पानी आदि। लेकिन अभी वहां पर काफी कुछ करने की जरूरत है। अभी हमारे क्षेत्र में अस्पताल, स्कूल, प्लेग्राउंड बहुत कम है। हम आगे वहां पर यही सब करना चाहेंगे। हमने यह काम शुरू कर दिया है जिससे बुराड़ी में मेट्रो, अस्पताल, स्कूल के आदि के हालात ठीक हो सके।
अगर हम बात करें विकास कार्य की तो वर्तमान में आपके क्षेत्र में जो सांसद निगम पार्षद है उनसे आप को कैसे सहयोग मिलता है काम करने के लिए?
इस पर उन्होंने कहा कि यह एक दुर्भाग्य है दिल्ली के लिए कि दिल्ली सरकार को कुछ काम करने के लिए केन्द्र सरकार की परमिशन की जरूरत होती है। ऐसे में हम विकास कार्य ठीक से नहीं कर पाते। सांसद का काम क्षेत्र में कुछ खास नहीं दिखता है। वह सिर्फ राजनीतिक वादे करते हैं। और एमसीडी का भी ऐसे ही है। वह भी ठीक से काम नहीं करते हैं। गलियों से कचरा तो नहीं हटता लेकिन अगर कोई मकान बनाना चाहता है तो पैसा सबसे पहले एमसीडी को देना होता है। मेरे हिसाब से एमसीडी जनता को टॉर्चर करने का काम करती है। अभी कुछ समय पहले एमसीडी ने एक फरमान जारी किया कि अगर आपके पास कोई कमर्शियल एक्टिविटी है जैसे दुकान वगैह तो आपको एमसीडी को ₹500 देना होगा सफाई के लिए। इस प्रकार मुझे लगता है कि एमसीडी जनता को टॉर्चर करती है। लोग पैसा डर की वजह से देते हैं ना कि एमसीडी के काम को देखकर। जो सपोर्ट हमें मिलना चाहिए सांसद से विकास कार्य के लिए वह हमें नहीं मिल पाता। यही कारण है कि विकास की गति जो होनी चाहिए वह नहीं होती है।
अभी हमने एक सर्वे करवाया था आपके क्षेत्र में तो वहां पर वहां की जनता आपके काम से काफी खुश है। जनता को आप से काफी उम्मीदें हैं। तो आगे आप ऐसा क्या करने वाले हैं?
इस पर उन्होंने कहा कि हम बुराड़ी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा खेल परिसर बनवाना चाहते है। स्कूलों की संख्या को बढ़ाने का भी काम कर रहे हैं।
अगर हम आपके राजनीतिक कैरियर की बात करें तो आपके फैमिली में कोई राजनीति में नहीं है। लेकिन फिर भी आप काफी टाइम से राजनीति में सक्रिय हैं। और काफी सफल भी हुए हैं। ऐसे में आप अपनी सफलता का श्रेय किसे देना चाहेंगे?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि हम बिहार से चलकर दिल्ली आए और यहीं पर अपनी पढ़ाई पूरी की। अन्नाजी के आंदोलन में भाग लिया। फिर आम आदमी पार्टी बनी और हम पार्टी के साथ आ गए। अगर आम आदमी पार्टी नहीं होती तो मैं आज यहां तक नहीं पहुंच पाता। और इसका श्रेय अपनी पार्टी को देना चाहूंगा। और क्षेत्र की जनता का भी पूरा सहयोग रहा है।
अपने बिहार की बात की तो एक जेडीयू पार्टी के नेता हैं शिव प्रसन यादव जी। उन्होंने अभी कल ही एक बयान में कहा कि वह बिहार में भी केजरीवाल की तरह सरकार चाहते हैं। वर्तमान में उनकी बिहार में सरकार भी है। फिर भी उन्होंने ऐसे बयान दिए। तो क्या लगता है कि जैसे उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी ने चुनाव की घोषणा कर दी है क्या बिहार में भी  चुनाव लड़ेंगे?
इस पर उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि जो केजरीवाल सरकार के काम करने का तरीका है वह एक मॉडल बन गया बन गया है। केजरवाल जी ने 5 साल में दिल्ली में जो काम किया है उसे जनता ने केजरवाल मॉडल बना दिया। हमारी सरकार जनता को यह बताती है कि सरकार से आम आदमी को कैसे फायदे हो सकते हैं। देश की जनता भी यही चाहती है।
अभी कोराना खत्म नहीं हुआ है। तो इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए?
इस पर उन्होंने कहा कि यह एक चुनौती जरूर है लेकिन हमने उससे निपटने के लिए एक अभियान चलाया है। जिसमें सरकार जनता को कोराना से बचाव के लिए क्या क्या उपाय करने चाहिए बताती है। इसके अलावा हमें भी साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा।
आप दिल्ली की जनता को क्या संदेश देना चाहेंगे?
इस पर उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि पिछले 5 सालों में हमने काफी काम किया। लेकिन इस समय करोना की वजह से काम में थोड़ी बहुत परेशानी जरूर आई है। लेकिन मैं जनता को विश्वास दिलाता हूं कि मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा जिससे क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विकास काम हो सके।

Leave a Reply